Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कारगर साबित होगी किचन में रखी ये एक चीज, जानें सेवन करने का तरीका

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कारगर साबित होगी किचन में रखी ये एक चीज, जानें सेवन करने का तरीका

अगर आप भी वेट लूज करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में किचन में रखी इस चीज को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए इसे कंज्यूम करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 26, 2024 6:30 IST
Obesity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Obesity

क्या आपकी भी वजन घटाने की तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट में किचन में रखा देसी घी शामिल कर लेना चाहिए। दादी-नानी के जमाने से देसी घी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि देसी घी न केवल आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में बल्कि आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने में भी काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है? 

वेट लॉस में कारगर देसी घी

देसी घी में पाया जाने वाला कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड नामक फैटी एसिड फैट को जलाने में मदद करता है। दरअसल ये फैटी एसिड आपकी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को पिघलाकर फैट सेल्स के साइज को पहले की तरह कर सकता है। इसके अलावा अगर आप देसी घी को सही तरीके से कंज्यूम करते हैं तो आप मोटापे की चपेट में आने से बच सकते हैं। 

कैसे करना चाहिए देसी घी का सेवन?

वेट लूज करने के लिए आपको दूध के साथ देसी घी का सेवन करना चाहिए। दूध में देसी घी मिक्स कर न केवल आपकी बॉडी में जमा फैट बर्न होगा बल्कि आपको पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी छुटकारा मिल पाएगा। अगर आप चाहें तो दाल में थोड़ा सा देसी घी डालकर भी कंज्यूम कर सकते हैं। मोटापे को अलविदा कहने के लिए गर्म पानी में एक स्पून देसी घी मिक्स करके भी कंज्यूम किया जा सकता है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

देसी घी में पाए जाने वाले तत्व आपकी भूख को कम करने में कारगर साबित होंगे। इसके अलावा देसी घी को डाइट का हिस्सा बनाना आपकी गट और हार्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको देसी घी की शुद्धता को एक बार जरूर जांच लेना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement