Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. कितने दिनों में बदल लेना चाहिए तकिए का कवर, अगर नहीं बदला तो पड़ सकते हैं लेने के देने

कितने दिनों में बदल लेना चाहिए तकिए का कवर, अगर नहीं बदला तो पड़ सकते हैं लेने के देने

क्या आप जानते हैं कि बेडशीट की तरह ही आपको अपने तकिए के कवर को भी बदलते रहना चाहिए? अगर आपने इस काम में आलस दिखाया तो आपकी सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 12:47 IST
Pillow Cover- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Pillow Cover

ज्यादातर लोगों को तकिए के साथ सोने की आदत होती है। अगर आप भी तकिया लेकर सोते हैं तो आपको तकिए की देखभाल करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अगर तकिए के कवर को कई दिनों तक चेंज न किया जाए तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि तकिए के कवर को कितने दिनों में बदल लेना चाहिए।

हर सात दिनों में करें चेंज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तकिए के कवर को हर हफ्ते बदलना चाहिए यानी हर सात दिनों में आपको अपने तकिए के कवर को रिप्लेस करना चाहिए। तकिए के कवर पर हर दिन थोड़ी-बहुत धूल जमा होती है। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो आपके तकिए के कवर पर बाल भी चिपक सकते हैं। यही वजह है कि तकिए के कवर को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए।

क्यों बदलते रहना चाहिए कवर? 

अगर आप गंदे तकिए के कवर वाले पिलो को यूज करते रहेंगे तो आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। आपको स्किन एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इस मामले में आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए। दरअसल, तकिए के कवर पर खतरनाक बैक्टीरिया भी मौजूद होने लगते हैं जो न केवल आपकी स्किन को बल्कि आपकी हेल्थ को भी बुरी तरह से डैमेज करने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा आपको तकिए के कवर को हर रोज अच्छी तरह से झाड़ना भी चाहिए।

मेंटेन करनी चाहिए हाइजीन

आपको तकिए के कवर की हाइजीन को रेगुलरली मेंटेन करके रखना चाहिए। अगर आप किसी भी तरह के इंफेक्शन की चपेट में नहीं आना चाहते हैं तो आपको तकिए के कवर को हर सात दिनों में चेंज करना चाहिए। इसके अलावा आपको हर महीने तकिए को भी अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। पिलो कवर के साथ-साथ पिलो की साफ-सफाई का ध्यान भी रखा जाना चाहिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement