Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. भरी महफिल में नहीं होना चाहते बेइज्जत, तो चाणक्य की इन बातों को गांठ बांध लीजिए

भरी महफिल में नहीं होना चाहते बेइज्जत, तो चाणक्य की इन बातों को गांठ बांध लीजिए

अगर आप भी लोगों के बीच में बेइज्जत नहीं होना चाहते हैं, तो आपको चाणक्य की कुछ बातों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 11, 2024 19:44 IST
बेइज्जती से बचने के लिए चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : FILE बेइज्जती से बचने के लिए चाणक्य नीति

हर एक व्यक्ति को अपनी इज्जत बहुत प्यारी होती है। कभी-कभी कुछ लोग जाने-अनजाने में ऐसे काम कर देते हैं या फिर ऐसी बातें कह जाते हैं कि उनकी बेइज्जती हो जाती है। अगर आप भी इस तरह की परिस्थिति में नहीं फंसना चाहते तो आपके लिए कुछ बातों को जान लेना बेहद जरूरी है। चाणक्य नीति में भी खुद को बेइज्जती से बचाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है। अगर आपने चाणक्य की कुछ बातों पर फोकस करना शुरू कर दिया, तो आपकी लाइफ पॉजिटिवली काफी ज्यादा बदल सकती है।

जरूरी है दूसरों को सम्मान देना

अगर आप दूसरों से इज्जत हासिल करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों का सम्मान करना भी आना चाहिए। जो व्यक्ति हमेशा दूसरों के लिए कड़वी बातें बोलता है, उसे अक्सर बेइज्जती का सामना करना पड़ता है। अगर आप समाज में अपनी इज्जत को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हर शख्स को इज्जत देनी पड़ेगी।

बिन बुलाए मेहमान न बनें

कुछ लोग बिन बुलाए मेहमान की तरह किसी के भी घर में पहुंच जाते हैं। इस तरह की आदत अक्सर बेइज्जती को आमंत्रित कर सकती है। चाणक्य नीति के मुताबिक जब तक आपको सम्मानपूर्वक निमंत्रण न मिल जाए, तब तक आपको किसी के भी घर पर नहीं जाना चाहिए। इसके साथ-साथ जब तक आपको कोई अपने घर पर रुकने के लिए न कहे, तब तक आपको किसी के भी घर पर ज्यादा देर रुकने से भी बचना चाहिए।

जरूरी है विनम्र रहना

अगर आप बेइज्जत नहीं होना चाहते, तो आपको शत्रु बनाने से बचना चाहिए। अगर आप सभी लोगों के साथ विनम्रता से पेश आएंगे, तो ज्यादातर लोग आपके व्यक्तित्व को पसंद करेंगे। विनम्र स्वभाव रखने वाले व्यक्ति की लोग इज्जत करते हैं। अगर आप भी समाज में इज्जत कमाना चाहते हैं तो अपने से ताकतवर और कमजोर, दोनों पक्ष के लोगों के साथ विनम्र रहने की कोशिश कीजिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement