Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बर्न करना चाहते हैं पेट के आसपास जमा जिद्दी चर्बी, रोज सुबह खाली पेट करें इस एक चीज का सेवन

बर्न करना चाहते हैं पेट के आसपास जमा जिद्दी चर्बी, रोज सुबह खाली पेट करें इस एक चीज का सेवन

अगर आप भी बैली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने मॉर्निंग डाइट प्लान में इस चीज को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। महज एक ही महीने के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 21, 2024 20:51 IST
बैली फैट से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS बैली फैट से कैसे पाएं छुटकारा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बैली फैट बर्न करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना काफी नहीं है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए वर्कआउट करने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट पर भी फोकस करना चाहिए। किचन में रखा एक मसाला आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी किचन में रखी हुई इलायची आपके पेट के आसपास जमा जिद्दी चर्बी को बर्न करने में कारगर साबित हो सकती है। 

डाइट में शामिल करने का सही तरीका

अगर आप भी बैली फैट को अलविदा कहना चाहते हैं तो आपको इलायची के पानी को अपने डेली डाइट प्लान का हिस्सा बना लेना चाहिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह खाली पेट इलायची का पानी पीना चाहिए। अगर आप हर रोज इलाचयी का पानी पिएंगे तो आप अपने बढ़ते हुए वेट पर भी काबू पा सकते हैं यानी मोटापे से बचे रहने के लिए भी इलायची के पानी का सेवन किया जा सकता है। 

घर पर ऐसे बनाएं इलायची का पानी

इलायची का पानी बनाने के लिए आपको इलायची को क्रश करके उसके अंदर के बीजों को निकाल लेना है। अब एक गिलास पानी में इलायची का छिलका और इलायची के बीजों को डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगर आप चाहें तो इलायची के पाउडर को एक गिलास पानी में मिक्स करके भी पी सकते हैं। बैली फैट बर्न करने के लिए आपको सुबह-सुबह इलायची के पानी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

इम्प्रूव करे ओवरऑल हेल्थ 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर रोज नियम से इलायची का पानी पीकर बैली फैट बर्न करने के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। इलायची के इस पानी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इलायची का पानी आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement