Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. अदरक लहसुन को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं, जानिए कैसे महीनों तक बिना खराब हुए स्टोर करें

अदरक लहसुन को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं, जानिए कैसे महीनों तक बिना खराब हुए स्टोर करें

Lahsun Adrak In Fridge Safe: लहसुन अदरक को कई बार लोग फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। बाकी सब्जियों के साथ लहसुन और अदरक को फ्रिज में रखना कितना सही है आइये जानते हैं। साथ ही जानेंगे कि लहसुन अदरक को लंबे समय तक खराब होने से कैसे बचाएं?

Written By: Bharti Singh
Published on: October 04, 2024 12:17 IST
लहसुन अदरक को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लहसुन अदरक को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं

mचाय से लेकर सब्जी तक में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में अदरक लहसुन का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। अदरक और लहसुन जल्दी खराब नहीं होते हैं, इसलिए लोग एक साथ ज्यादा मात्रा में खरीदकर स्टोर कर लेते हैं। कुछ लोग अदरक और लहसुन को बाकी सब्जियों के साथ ही फ्रिज में रख देते हैं। आइये जानते हैं क्या अदरक लहसुन को फ्रिज में रखना सही है या नहीं और अदरक लहसुन को खराब होने से कैसे बचाएं?

अदरक को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

अदरक को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। लेकिन लंबे समय तक चलाने के लिए और खराब होने से बचाने के लिए अदरक को धो कर सुखाकर किसी एयर टाइट डब्बे में बंद करके रखें। अदरक को ज्यादा दिनों तक खुला रखने से सूख जाता है। कुछ लोग गीला अदरक ही फ्रिज में रख देते हैं जिससे अदरक गलने लगता है। अदरक को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अच्छी तरह से वॉश कर लें। अब अदरक का पानी सूखने दें। जिस डब्बे में स्टोर कर रहे हैं उसमें पेपर लगाएं और फिर अदरक को रखें। इससे महीनों तक अदरक खराब नहीं होगा।

लहसुन को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

लहसुन को फ्रिज में रखने की गलती भूलकर भी न करें। लहसुन फ्रिज में रखने पर रबड़ जैसा हो जाता है। लहसुन को फ्रिज में स्टोर करने से फफूंद लग सकती है। अगर आप सब्जियों के साथ लहसुन को रखते हैं तो इससे दूसरी सब्जियों में लहसुन की गंध आ सकती है। लहसुन को छीलकर फ्रिज में खुला कभी भी न रखें। इससे लहसुन की स्मैल फ्रिज में रखे सामानों में आने लगती है। अगर छिला हुआ लहसुन फ्रिज में रखना है तो उसे किसी एयर टाइट बॉक्स में बंद करके ही रखें। ज्यादा दिनों कर फ्रिज में लहसुन रखने से अंकुर निकल सकते हैं। बेहतर होगा कि लहसुन को पीसकर पेस्ट बनाकर स्टोर करें।

लहसुन अदरक को कैसे स्टोर करें?

सर्दियों में लहसुन और अदरक को आप बिना फ्रिज के आसानी से स्टोर कर सकते हैं। लहसुन को खुला रखेंगे तो ये 6 महीने तक भी खराब नहीं होगा। इसी तरह खुली और हवादार जगह पर अदरक को रखने से भी ये 1 महीने तक बिना खराब हुए चल जाती है। हां खुली हुई अदरक कई बार ज्यादा दिनों तक रखने पर सूख जाती है। आप इसे पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement