Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. इन टिप्स को फॉलो कर आप भी पा सकती हैं छरहरी काया, हर कोई पूछेगा स्लिम ट्रिम होने का राज

इन टिप्स को फॉलो कर आप भी पा सकती हैं छरहरी काया, हर कोई पूछेगा स्लिम ट्रिम होने का राज

ढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। तो, चलिए जानते हैं फिट और स्लिम दिखने के लिए आपको कौन से टिप्स फॉलो करने होंगे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 21, 2024 23:36 IST
how to get slim body at home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to get slim body at home

इन दिनों हमारे देश में मोटापा जीडीपी से भी तेज बढ़ रहा है। खासकर महिलाएं, मोटापे की चपेट में बहुत तेजी से आती हैं। मोटापा अकेले नहीं आता है अपने साथ डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे अन्य कई गंभीर बीमारियां भी साथ लाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से महिलाएं दिल से जुड़ी बीमारियों की गिरफ्त में आने लगती हैं। यानी वजन बढ़ने के सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही हैं। अब, जबकि हम जानते हैं मोटापा सौ बीमारियों का घर है तो उसे कंट्रोल करना बेहद ज़रूरी है। लेकिन बढ़ते वजन को कम करना इतना भी आसान नहीं है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। इन बदलाव से सिर्फ मोटापा कम ही नहीं होगा बल्कि आप मानसिक रूप से भी मजबूत बनती हैं और धीर-धीर आपकी काय छरहरी हो जाएगी। तो, चलिए जानते हैं फिट और स्लिम दिखने के लिए आपको कौन से टिप्स फॉलो करने होंगे?

फिटनेस के लिए इस इन टिप्स को करें फॉलो

  • सुबह जल्दी उठें- सबसे पहले देरी से सोकर उठने की आदत बदलें और रोज़ना सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। सुबह उठने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है। 

  • शुगर को कहें नो -  मोटापे से छुटकारा पाने के लिए चीनी को त्याग दें। मीठी चीज़ें से दूर रहकर ही आप एक फिट और सेहतमन्द बॉडी पा सकती हैं। ज़्यादा मीठा खाने से शरीर मे इंसलिुन लेवल बढ़ता है जिससे डाइबिटीज़ की सम्भावना भी बढ़ जाती है। मीठे के लिए आप फलों और ड्राईफ्रूट जैसे- खजूर, किशमिश और अंजीर का सेवन करे। 

  • दिनभर में 8 गिलास पानी पिएं -  वजन कम करने के लिए ज़रूरी है कि आपकके शरीर में पानी की कमी न हो। इसलिए अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए  3 से 4 लीटर पानी यान दिनभर में  7 से 8 गिलास पानी पिएं 

  • बैलंस डाइट रखें - डाइट में साबुत अनाज और हरी सब्जियां शामिल करें। चावल और गेंहूं की रोटियां न खाएं। डाइट फॉलो करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होगा बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल होगा। दिन में रोज़ाना छोटे-छोटे मील्स खाएं ताकि वर्कआउट के दौरान कमजोरी न महसूस हो। 

  • जमकर करें वर्कआउट - जिम चाहे घर में लेकिन अपनी डेली रूटीन में वर्कआउट और योगा को ज़रूर शामिल करें। रोज़ कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज़ करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement