Thursday, June 27, 2024
Advertisement

पार्टनर के साथ कैसा है आपका रिश्ता, इन 5 बातों से आसानी से समझ सकते हैं बॉन्डिंग?

Bonding In A Relationship: किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है बॉन्डिंग। इससे आपका रिलेशन लंबा चलेगा और मजबूत होगा। आप कुछ बातों से अपने रिश्ते में पार्टनर के साथ बॉन्ड को समझ सकते हैं। बस इन 5 बातों पर गौर करना शुरू कर दें।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 26, 2024 12:50 IST
रिलेशनशिप टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रिलेशनशिप टिप्स

रिश्ता बनाना जितना आसान है, निभाना उतना ही मुश्किल होता है। अक्सर कपल्स के बीच शुरुआत में काफी अच्छी बॉन्डिग दिखती है। साथ जीने- मरने की कसमें खाते हैं। एक दूसरे के बिना खाना नहीं खाते। ऐसा लगता है जैसे एक पल भी अलग रहना मुश्किल हो जाता है। न एक दूसरे की कोई बात बुरी लगती और न ही एक दूसरे का रोकना टोकना बुरा लगता है। लेकिन ये सिर्फ रिलेशनशिप का हनीमून पीरियड है जो ज्यादा लंबा नहीं चल पाता है। 1-2 साल के बाद लड़ाई-झगड़े और एक दूसरे की कमियां दिखनी शुरु हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धीरे-धीरे रिश्ते में प्यार की कमी होने लगती है। आप सिर्फ एक दूसरे को दिखाने के लिए खुश रहते हैं। जबकि अंदर ही अंदर आप परेशान हो रहे होते हैं। कई बार एक दूसरे से अपने मन की बात नहीं कह पाने से रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। हालांकि कुछ कपल्स ऐसे भी हैं जो लंबे समय तक अच्छी बॉन्डिंग शेयर करते हैं। आप भी कुछ बातों से अपने रिश्ते में प्यार और बॉन्डिंग को समझ सकते हैं।

  1. मन की बात कह पाते हैं- अगर आप बिना झिझक के एक दूसरे से अपने मन की सारी बात कह पाते हैं और किसी को बुरा भी नहीं लगता है तो आपका रिश्ता अच्छा और मजबूत है। रिश्ता वही होता है जिसमें बिना डरे या झिझके आप अपने दिल की बात कह पाएं। इससे आप अपनी बॉन्डिंग का अंदाजा लगा सकते हैं। 

  2. एक-दूसरे की कमियों को स्वीकार करें- एक अच्छे रिलेशनशिप की निशानी होती है कि आप एक दूसरे की कमियों को दिल से स्वीकार कर लेते हैं। कई बार रिश्ता बनने के बाद और साथ रहने के बाद एक दूसरे की कमियां नजर आती हैं। लेकिन जो अच्छे कपल होते हैं वो इन कमियों को नजरअंदाज नहीं करते बल्कि दिल से अपना लेते हैं।

  3. ब्लेम नहीं करते- किसी भी गलती का आरोप दूसरे पर लगाना सबसे आसान काम होता है। अक्सर लोग एक दूसरे पर ब्लेम गेम खेलते हैं। लेकिन जो हैप्पी कपल्स होते हैं वो कभी भी एक-दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप नहीं लगाते हैं। ऐसे लोग झगड़े में पुरानी बातों को बताकर अपने आप को सही नहीं ठहराते हैं। बल्कि मौजूदा लड़ाई को खत्म करने की सोचते हैं।

  4. फिजिकल टच से पता करें- अगर आपका रिश्ता मजबूत और प्यार से भरा है तो फिजिकल टच आपकी बॉन्डिंग को बयां कर सकता है। आप गले लगते हैं, एक दूसरे को किस करते हैं या फिर आंखों में देखकर बातें करते हैं। इससे आपके रिश्ते का प्यार पता चलता है। फिजिकल टच में आप कैसे रिएक्ट करते हैं वो आपके रिलेशनशिप के बारे में बता सकता है।

  5. एक-दूसरे के साथ खुशी हो- जो पार्टनर एक दूसरे की कंपनी को इंजॉय करते हैं। एक दूसरे के साथ समय बिताना अच्छा लगता है ये बातें हैप्पी कपल की निशानी है। अगर आपको किसी तरह का मानसिक दबाव या मजबूरी महसूस होती है तो समझ लें रिश्ते में चीजें ठीक नहीं हैं। आप अपने पार्टनर के साथ अच्छी बॉन्डिंग शेयर नहीं करते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement