Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. दुबली-पतली कमर पाने के लिए बेहद असरदार योगासन, महीने भर में दिखाई देने लगेगा असर

दुबली-पतली कमर पाने के लिए बेहद असरदार योगासन, महीने भर में दिखाई देने लगेगा असर

अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लीजिए। महीने भर के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 20, 2024 0:01 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Weight Loss

योग करने से आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। अगर आप अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज योग करना चाहिए। मोटापे को समय रहते अलविदा कहना बेहद जरूरी है क्योंकि मोटापा कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है। आइए कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप न केवल मोटापे को अलविदा कह पाएंगे बल्कि एक हेल्दी वेट भी मेंटेन कर पाएंगे। 

मददगार साबित होगा मलासन 

वजन घटाने के लिए अक्सर अपने डेली रूटीन में मलासन को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इस आसन की प्रैक्टिस करने के लिए सबसे पहले मल त्याग करने के पोश्चर में बैठ जाएं और फिर दोनों हाथों की कोहिनियों को घुटनों से लगाते हुए सांस को अंदर खींचें और बाहर छोड़ें। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए हर रोज मलासन का अभ्यास करें और महीने भर के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। 

रूटीन में शामिल कर सकते हैं भेकासन

वजन घटाने के लिए आप अपने डेली रूटीन में भेकासन भी शामिल कर सकते हैं। भेकासन करने के लिए सबसे पहले सपाट सर्फेस पर पेट के बल लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। अगर आप हर रोज भेकासन की प्रैक्टिस करेंगे तो महज एक ही महीने के अंदर आपकी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा चर्बी बर्न होने लगेगी। 

कारगर साबित होगा उत्तानपाद आसन

उत्तानपाद आसन भी मोटापे से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। इस आसन की प्रैक्टिस करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाइए और फिर सांस अंदर खींचते हुए दोनों पैरों को 30 डिग्री एंगल पर 20 सेकेंड तक उठाए रखने की कोशिश करें। ठीक इसी तरह से दोनों पैरों को 45 डिग्री एंगल, 60 डिग्री एंगल और 90 डिग्री एंगल पर उठाने की कोशिश करनी है। एक दिन में आप उत्तानपाद आसन को तीन बार कर सकते हैं।

इस तरह के योगासन वजन घटाने में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। हर रोज इन योगासनों की प्रैक्टिस कर महज एक महीने के अंदर आप परफेक्ट फिगर के मालिक बन सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement