Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

फर्श की टाइल्स पड़ने लगी हैं काली, इन चीजों को पानी में मिलाकर साफ करने से चमक उठेंगी

रोज सफाई होने के बाद भी फर्श की टाइल्स काली पड़ने लगती है। खासतौर से बाथरूम की टाइल्स तो सबसे ज्यादा गंदी होती हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर गंदी टाइल्स की सफाई कर सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 30, 2024 15:58 IST
Cleaning Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cleaning Tips

घर में भले ही रोजाना पोछा लगता है, लेकिन कई बार कोने इतने गंदे हो जाते हैं कि उन्हें अलग से साफ करने की जरूरत होती है। अगर घर का फर्श एकदम चमकता हुआ हो, तो पूरा घर साफ सा लगता है। इसके अलावा फर्श पर जमा गंदगी में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए हफ्ते में 1 बार कम से कम फर्श की डीप क्लीनिंग जरूर कर लेनी चाहिए। इससे लिए मार्केट में मिलने वाले सॉल्यूशन की जगह आप घर में घोल बनाकर पोछा लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्श नया जैसा चमकने लगेगा। गंदी, दाग-धब्बे वाली टाइल्स सफेद हो जाएंगी। जानिए टाइल्स साफ करने के लिए क्या करें?

गंदी टाइल्स को कैसे साफ करें?

  • गुनगुने पानी में मिलाएं विनेगर- क्लीनिंग के लिए विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। फर्श को आप गुनगुने पानी और विनिगर डालकर भी साफ कर सकते हैं। करीब 3- 4 लीटर पानी में आधा कप विनेगर मिला लें और फिर फर्श को क्लीन करें। आप चाहें तो थोड़ा डिटर्जेंट भी मिला सकते हैं।

  • टाइल्स से दाग कैसे छुड़ाएं- कई बार टाइल्स पर दाग पड़ जाते हैं। इसके लिए आधा कप पानी और आधा स्काउरिंग (scouring) पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर रगड़ें और 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब ब्रश की मदद से साफ करें और फिर उस जगह को गुनगुने पानी से क्लीन कर लें। दाग निकल जाएंगे।

  • बेकिंग सोडा का उपयोग- फर्श को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी से पेस्ट बना लें। अब इसे किसी खराब टूथब्रश की मदद से गंदी टाइल्स पर लगाएं। दाग वाली जगह पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से फर्श को क्लीन कर लें। इससे जिद्दी दाग भी आसानी से छूट जाएंगे।

  • ब्लीच से साफ करें- कई बार फर्श पर लगे दाग किसी भी तरह से नहीं छूटते हैं। इसके लिए ब्लीच का इस्तेमाल करें। ब्लीच सोल्युशन इस्तेमाल गंदी टाइल्स पर करें। पानी और ब्लीच का 75/25 सोल्युशन मिक्स बना लें। इसे किसी स्क्रबर या ब्रश की मदद से टाइल्स पर लगाएं। सीधे इस पेस्ट को लगाने से बचें क्योंकि इससे टाइल्स का कलर निकल सकता है। इससे गंदी टाइल्स मिनटों में साफ हो जाएगी।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement