Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. टिप्स जिन्हें फॉलो कर Genius बन सकता है आपका बच्चा, फोकस बढ़ाने के लिए असरदार तरीके

टिप्स जिन्हें फॉलो कर Genius बन सकता है आपका बच्चा, फोकस बढ़ाने के लिए असरदार तरीके

क्या आप भी अपने बच्चे को इंटेलिजेंट बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको पैरेंट्स होने के नाते अपने बच्चे की परवरिश के दौरान कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 27, 2024 20:39 IST
How to make your child genius?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to make your child genius?

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा इंटेलिजेंट बने और उसका फ्यूचर ब्राइट हो। अगर आप भी अपने बच्चे को जीनियस बनाना चाहते हैं तो आपको उनके फोकस को इम्प्रूव करने की कोशिश करनी होगी। अगर आपके बच्चे की फोकसिंग पावर अच्छी होगी, तो यकीनन वो बाकी बच्चों की तुलना में जल्दी सीख पाएगा। आइए कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं जो आपके बच्चे के फोकस को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं। 

  • जरूर सिखाएं मेडिटेशन- हर रोज मेडिटेट करने की वजह से आपके बच्चे की फोकसिंग पावर को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। आपको शुरू से ही अपने बच्चे के रूटीन में मेडिटेशन को जरूर शामिल करना चाहिए। मेडिटेशन की मदद से आप अपने बच्चे को इंटेलिजेंट बना सकते हैं।

  • बच्चे पर दबाव न बनाएं- अगर आप अपने बच्चे के फोकस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के ऊपर पढ़ाई को लेकर दबाव नहीं बनाना चाहिए। पैरेंट्स के प्रेशर की वजह से बच्चे की मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है।

  • इंटरेस्ट को फॉलो करने दें- आपको अपने बच्चे को कभी भी उसके इंटरेस्ट के खिलाफ जाने के लिए नहीं कहना चाहिए। अगर आपका बच्चा अपने इंटरेस्ट के हिसाब से अलग-अलग चीजें सीखेगा, तो उसकी ग्रोथ होगी। आगे चलकर आपका बच्चा जिस भी फील्ड में जाएगा, सफलता जरूर हासिल करेगा। 

  • फैसले लेने की आजादी- पैरेंट्स को अपने बच्चे को अपने फैसले खुद लेने की आजादी देनी चाहिए। छोटे-बड़े फैसले लेने की वजह से आपके बच्चे का माइंड डेवलप होगा और वो सही और गलत के बीच के फर्क को समझ पाएगा।

  • करते रहें कोशिश- आपको अपने बच्चे को फेलियर्स से डील करना भी सिखाना चाहिए। बच्चों को सिखाएं कि नाकामयाबी उन्हें कितना कुछ सिखा सकती है। पैरेंट्स होने के नाते अपने बच्चों को लगातार कोशिश करते रहने की और कभी हार न मानने की सीख जरूर दें। 

ये भी पढ़ें: 

बच्चे के अंदर डालें ये आदतें, बड़ा होकर करेगा आपका नाम रोशन, हासिल करेगा सफलता का मुकाम

पढ़ाई करने से मन चुराता है आपका बच्चा? अपनाएं ये तरीके, क्लास में करने लगेगा टॉप

पार्टनर से कभी-कभी हो जाती है बहस? जानें कैसे नोकझोक बना सकती है आपके रिश्ते को मजबूत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement