Saturday, July 06, 2024
Advertisement

जब बड़ा होने लगे बच्चा, तो ऐसे निभानी चाहिए पैरेंट्स को अपनी जिम्मेदारियां

अगर आपका बच्चा भी अपनी टीनएज में कदम रखने जा रहा है तो आपको परवरिश करने के अपने तरीके को बदलने की जरूरत है। आइए कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं जो टीनएजर्स की परवरिश के दौरान पैरेंट्स के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 14, 2024 10:35 IST
Parenting Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Parenting Tips

बच्चों की बढ़ती उम्र के साथ पैरेंट्स की जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। आपको अपने बच्चों की टीनएज में उनकी साथ सख्ती बरतना छोड़ देना चाहिए और अपने बच्चों के साथ दोस्ती का रिश्ता कायम करने की कोशिश करनी चाहिए। बच्चों की टीनएज के दौरान आपसे होने वाली छोटी-मोटी लापरवाही भी आपके बच्चे के ऊपर भारी पड़ सकती है इसलिए आपको इन टिप्स पर जरूर गौर करना चाहिए।

जरूरी है बातचीत करना

बच्चों को समय देना बेहद जरूरी है। टीनएज में बच्चा अलग तरह से बर्ताव कर सकता है इसलिए उसके पॉइंट ऑफ व्यूज के बारे में जानना बेहद जरूरी है। उनके पॉइंट ऑफ व्यूज पर आपको भड़कने की जरूरत नहीं है। अगर आपको अपने बच्चे पर गुस्सा आए तो भी आप अपनी टीनएज के बारे में सोचकर अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं। सिर्फ समय देना काफी नहीं है, अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा गलत रास्ते पर न जाए तो आपको गुड लिसनर भी बनना होगा।

उदाहरण सेट करें

आप अपने बच्चे के अंदर जिस तरह की क्वालिटीज को देखना चाहते हैं, आपको अपने अंदर भी ऐसी खूबियों को डेवलप करने की कोशिश करनी होगी। अगर आप चिल्लाएंगे, नेगेटिव बातें करेंगे या फिर अपने बच्चे की तुलना करेंगे तो आपका बच्चा भी आपसे यही सब चीजें सीखकर अपनी पर्सनालिटी में शामिल कर लेगा। पैरेंट्स का अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करना बेहद जरूरी है।  

डिसिप्लिन का महत्व

टीनएज के दौरान बच्चे अपनी मन मर्जी से सारे काम करने लगते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को प्यार से डिसिप्लिन के महत्व के बारे में बताना बेहद जरूरी है। आपको अपने बच्चे को बताना होगा कि अगर वो डिसिप्लिन में नहीं रहेगा तो उसके फ्यूचर पर कितना बुरा असर पड़ सकता है। इस तरह की पैरेंटिंग टिप्स आपके टीनएजर बच्चे की परवरिश के दौरान काफी काम आने वाली हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement