Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. दूर करना चाहते हैं हाथ-पैरों की कमजोरी, तो डाइट में शामिल करें खाने की ये दमदार चीजें

दूर करना चाहते हैं हाथ-पैरों की कमजोरी, तो डाइट में शामिल करें खाने की ये दमदार चीजें

अगर आपको भी अचानक से कमजोरी महसूस होने लगती है तो आपको अपने डाइट प्लान में थोड़े-बहुत बदलाव करने की जरूरत है। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो आपकी कमजोरी की छुट्टी कर सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 10, 2024 14:31 IST
कमजोरी दूर भगाने वाली चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कमजोरी दूर भगाने वाली चीजें

क्या कमजोरी की वजह से आपको भी रोजमर्रा के काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है? अगर हां, तो आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान पर खास ध्यान देना चाहिए। खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आपको इंस्टेंटली एनर्जेटिक फील होने लगेगा। इतना ही नहीं हाथ-पैर में महसूस होने वाली हड़कल भी छूमंतर हो जाएगी। ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

किशमिश- किशमिश कमजोरी और थकान जैसी समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकती है। किशमिश को महज कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें। भीगी हुई किशमिश को खाने से आप एनर्जेटिक फील कर पाएंगे। 

खजूर- अगर आप वाकई अपने शरीर में एनर्जी भरना चाहते हैं तो आपको कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स रिच खजूर खाना शुरू कर देना चाहिए। खजूर को रातभर पानी में भिगोकर रखें और फिर अगली सुबह खाली पेट खा लें। इस तरह से खजूर का सेवन करने से आपके स्टैमिना को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। 

बादाम- अगर आप चाहें तो बादाम को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बादाम में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी कमजोरी को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

सूखे अंजीर- प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर रिच सूखे अंजीर आपकी कमजोरी को दूर करने में कारगर साबित होंगे। अगर आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह-सुबह सूखे हुए अंजीर को दूध में भिगोकर कंज्यूम कर लेना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1mg वेबसाइट के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स न केवल आपकी कमजोरी को दूर करने में बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

टीनएज में कदम रख चुका है आपका बच्चा, तो पैरेंट्स को अपनी परवरिश के तरीके को बदल लेना चाहिए

भीगे हुए बादाम ही नहीं, इनके छिलके भी हैं बड़े काम के, इन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

बच्चों को गेमिंग की लत लगने से बचाना क्यों जरूरी है? गेम एडिक्शन की वजह से पड़ सकते हैं लेने के देने

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement