Friday, July 05, 2024
Advertisement

बैंगन में कीड़े हैं या नहीं, कैसे करें पहचान? इस ट्रिक से खरीदेंगे तो बीज भी कम निकलेंगे

Brinjal Buying Tips: बरसात के मौसम में सब्जियों में अक्सर कीड़े निकलते हैं। बैंगन में खासतौर से कीड़े पाए जाते हैं। ऐसे में बिना कीड़े वाले बैंगन की पहचान करने के लिए ये टिप्स जरूर अपनाएं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 04, 2024 12:14 IST
Brinjal Buying Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Brinjal Buying Tips

बारिश के मौसम में फल सब्जियां बड़ी देखभाल करके ही खरीदनी चाहिए और खानी चाहिए। बरसात में सब्जियों में कीड़े तेजी से पनपने लगते हैं। खासतौर से बैंगन ऐसी सब्जी है जिसमें कीड़े निकलने का डर सबसे ज्यादा रहता है। भुने बैंगन का भर्ता बनाने के पहले बैंगन को अच्छी तरह से चेक कर लेना जरूरी होता है। हालांकि बैंगन खरीदते वक्त भी कीड़े वाले बैंगन की पहचान की जा सकती है। कई बार बैंगन में बहुत ज्यादा बीज होते हैं जिसकी सब्जी अच्छी नहीं बनती है। ऐसे बैंगन को भी कुछ टिप्स की मदद से पहचान सकते हैं। जानिए कीड़े वाले बैंगन की पहचान कैसे करें?

कीड़े और बीज वाले बैंगन की कैसे पहचान करें? 

  1. जब भी आप सब्जी की दुकान पर जाएं तो बैंगन खरीदते वक्त चेक कर लें कि कहीं बैंगन में कोई छेद या निशान तो नहीं है। अगर बैंगन की ऊपर वाली स्किन एकदम साफ चिकनी और बिना छेद या दाग वाली है तो कीडे़ निकलने की संभावना कम होती है।

  2. आपको बिना छेद और बिना दरार वाला बैंगन की खरीदना चाहिए। क्योंकि मामूले से धब्बे और छेद वाले बैंगन अंदर से सड़े हुए निकल सकते हैं। ऐसे बैंगन में कीड़े भी हो सकते हैं। इसलिए साफ-सुथरा बैंगन ही खरीदकर लाएं। 

  3. जब बैंगन खरीदें तो हल्के हाथ से थोड़ा दबाकर चेक कर लें। अगर बैंगन दबाने पर थोड़ा अंदर जा रहा है तो समझ लें कि उसमें बीज कम हैं। अगर बैंगन दबाने पर अंदर नहीं जा रहा है और कड़ा लग रहा है तो ऐसा बैंगन बीजों से भरा हो सकता है।

  4. हमेशा हल्का बैंगन ही खरीदकर लाएं। बैंगन अगर भारी है तो उसमें बीज ज्यादा होंगे। ऐसे बैंगन अंदर से खराब भी निकल सकते हैं। इसलिए हाथ में उठाकर एक बार जरूर चेक कर लें। जो बैंगन दिखने में बड़ा लेकिन वजन में हल्का हो वही खरीदकर लाएं।

  5. बैंगन खरीदते वक्त उसकी स्किन को सबसे पहले देखें। अगर बैंगन पर रिंकल्‍स हैं या ऊपर से सिकुड़ा और बेजान सा लग रहा है तो समझ लें कि ये पुराना यानि रखा हुआ है। अगर बैंगन का रंग हल्का फेड लगे तो समझ लें ये बैंगन फ्रेश नहीं है। हमेशा गहरे रंग का और स्मूद बैंगन ही खरीदकर लाएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement