Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. दिवाली की सफाई करने के 10 सबसे आसान टिप्स, जिनसे काम होगा फटाफट, घर दिखेगा चकाचक

दिवाली की सफाई करने के 10 सबसे आसान टिप्स, जिनसे काम होगा फटाफट, घर दिखेगा चकाचक

Home Cleaning Tips For Diwali: घर साफ सुथरा और सेट हो तो दिवाली पर हैप्पी वाली फीलिंग आती है। लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। कुछ स्मार्ट तरीकों से घर की सफाई करें तो काम भी आसान होगा और घर भी सुंदर दिखेगा।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 23, 2024 16:14 IST
Diwali Cleaning Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diwali Cleaning Tips

दिवाली एक ऐसा त्योहार जिसमें घर की साफ-सफाई से लेकर उसे सजाने के लिए अलग ही जोश और उत्साह रहता है। ज्यादातर लोग इस त्योहार के लिए घर की डीप क्लीनिंग करते हैं। खराब पुराना और इस्तेमाल ना होने वाला सामान हटाते हैं और साथ ही घर को डेकोर भी करते हैं। ऐसे में अगर आपको भी दिवाली से पहले घर को चमकाना है तो इन 10 टिप्स को फॉलो करें। कम मेहनत में आपका घर एकदम चकाचक लगेगा।

दिवाली सफाई के लिए आसान टिप्स

  1. एक साथ पूरे घर का काम ना फैलाएं। घर में एक एक कमरा, ड्राइंग रूम , किचन और बाथरूम की सफाई करें। इससे एक साथ पूरा घर फैला हुआ नहीं लगेगा और काम भी आसानी से हो जाएगा।

  2. एक कमरे या बड़े एरिया को स्टोर रूम की तरह इस्तेमाल करें। यानी हर कमरे से जो एक्स्ट्रा सामान निकलेगा, जिसे आप यूज नहीं करना चाहते या घर से हटाना चाहते हैं उसे एक जगह इकठ्ठा करते जाएं। सबसे आखिर में उस एरिया को क्लीन करें।

  3. जिस कमरे को साफ करना है उसे डीप क्लीन करें यानी हर वो हिस्सा जहां पूरे साल सफाई नहीं हुई उसे जरूर साफ करें। साथ ही जो सामान एक्स्ट्रा है उसे जरूर बाहर निकाले। एक्स्ट्रा सामान का सीधा नियम है जो पिछले 2 साल में इस्तेमाल नहीं हुआ वो आगे भी नहीं होगा।

  4. क्लीनिंग में कमरे के फर्श के अलावा दीवारें, पंखा, लाइट, फोटोफ्रेम और साथ ही स्विच बोर्ड और अलमारी को भी खूब अच्छी साफ करें जिससे रूम चमकने लगेगा।

  5. घर में किचन का हिस्सा सबसे ज्यादा क्लटर वाला होता है। पुराने डब्बे, गत्ते के साथ पता नहीं कितना सामान रसोई में जमा रहता है। ये सारे सामान बाहर निकालें और कम सामान में किचन बड़ा और अच्छा दिखता है। 

  6. ग्रोसरी स्टोर करने की आदत बदल लीजिए। अब ज्यादा लंबे टाइम के लिए ग्रोसरी को इकठ्ठा करने की जरूरत नहीं है। जरूरत पड़ने पर बेहद कम समय में ऑनलाइन ग्रोसरी आ जाती है और साथ ही डील भी मिल जाती हैं। ऐसे में किचन को ग्रोसरी स्टॉक से ना भरें।

  7. बाथरूम को भी दिवाली पर डीप क्लीन जरूर करें। इसमें बाथरूम की अच्छी सफाई तो शामिल है साथ ही सीलन वगैरा है, दरवाजे , खिड़की में कोई मरम्मत है तो वो भी कराएं। साथ ही खाली टॉयलेट्रीज की बॉटल्स को निकाल बाहर करें।

  8. बाथरूम में जो भी पुराने साबुन, शैम्पू या ऐसे दूसरे क्लीनिंग एजेंट हैं उनको कपड़े धोने में, पोछे में या साफ सफाई के दूसरे कामों में यूज कर सकते हैं। बस जरूरत और इस्तेमाल की जाने वाली चीजें ही रखें।

  9. जिस कमरे में सारा फालतू का या इस्तेमाल ना होने वाला सामान रखा है। उसे या तो किसी जरूरतमंद को दे दें या फिर कबाड़ी में दे दें। एक्स्ट्रा सामान को फिर से धो-पोंछकर घर में ना रखें।

  10. सबसे आखिर में जब पूरा घर साफ हो जाए तो 1-2 नए डेकोरेटिव सामान घर में लगाएं। घर के मैट्स बदल दें। घर के पर्दे चेंज कर दें। पर्दों की सेटिंग या रूम बदल दें। इससे घर में नयापन आता है। कुछ नए इंडोर प्लांट्स रखें, साथ ही घर में सेंटेड कैंडल और कुछ नई लाइट्स जरूर लगाएं । जिससे फेस्टिव फील आए और मन भी खुश हो।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement