Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. भिंडी के पानी से फ्रिज़ी बालों की होगी छुट्टी, चमक ऐसी कि देखने वाले देखते रह जाएं; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

भिंडी के पानी से फ्रिज़ी बालों की होगी छुट्टी, चमक ऐसी कि देखने वाले देखते रह जाएं; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आपके बाल हमेशा उलझे हुए रहते हैं और बहुत जल्दी फ्रिज़ी हो जाते हैं तो आप भिंडी को पानी में उबालकर अपने बालों को धोएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 04, 2024 19:07 IST
bhindi ka pani balo me lagane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bhindi ka pani balo me lagane ke fayde

अगर आपके बाल हमेशा उलझे हुए रहते हैं और बहुत जल्दी फ्रिज़ी हो जाते हैं तो आप भिंडी को पानी में उबालकर अपने बालों को धोएं। भिंडी आपके बालों के फ्रिज़ीनेस को आसानी से दूर कर सकती है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों को नेचुरल चमक मिलेगी। इससे बालों की फ्रिज़िनेस दूर होगी और बालों में चमक आएगी। इतना ही नहीं भिंडी का पानी बालों से जुड़ी कई समस्याओं में भी असरदार है। तो, चलिए जानते हैं फ्रिज़ी और उलझे हुए बालों के लिए भिंडी का इस्तेमाल कैसे करें?

भिंडी के पानी से बालों को कई फायदे मिलते हैं:

  • फ्रिज़िनेस दूर होती है: भिंडी के पानी का बालों में इस्तेमाल करने से बालों की फ्रिज़िनेस दूर होती है। साथ ही डल और बेजान बालों में चमक आती है।

  • ग्रोथ में मदद मिलती है: भिंडी के पानी में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप घने लंबे बाल छाते हैं तो भिंडी के पानी का ज़रूर इस्तेमाल करें।

  • बालों होते हैं जड़ से मजबूत: भिंडी के पानी से बालों को धोने से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे। साथ ही इसके पानी का इस्तेमाल करने से बालों की बेहतरीन देखभाल में मदद मिलती है और बालों की समस्याओं से बचाव होता है।

कैसे करें भिंडी का इस्तेमाल?

भिंडी का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 5 भिंडी लें। उन्हें छोटा छोटा काट लें। अब गैस ऑन  करें और उस पर एक पतीला रखें। पतीले में एक गिलास पानी डालें। अब, उस पानी में कटी हुई भिंडी डालें। पानी को बॉईल होने दें। कुछ समय बाद जेल जैसा टेक्स्चर आएगा। अब गैस बंद कर दें। अब इस पानी को छाने। ठंडा होने के बाद भिंडी के जेल को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। अब, इस मास्क को 2 घंटे तक अपने बालों में लगाएं। तय समय के बाद बालों को साफ़ पाने से धोएं। (इस बात का ध्यान रखें कि भिंडी के पानी को बालों में लगाने से पहले बालों को शैंपू से धो लें और फिर भिंडी के पानी से बालों को धोएं) इस मास्क को आप अपने बालों में हफ्ते में एक बार लगाएं। इस मास्क से आपके बाल एकदम स्मूथ और स्ट्रेट हो जाएंगे। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement