Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. चावल से मिल सकते हैं आपको रेशम से मुलायम बाल, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल; सिल्की इतने की उंगलियों में फिसल जाएं

चावल से मिल सकते हैं आपको रेशम से मुलायम बाल, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल; सिल्की इतने की उंगलियों में फिसल जाएं

अगर आपको भी सिल्की हेयर पंसद है लेकिन हेयर पर कोई केमिकल प्रोडक्ट या टूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप प्राकृतिक तरीके से भी सिल्की हेयर पा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 07, 2024 0:09 IST
Rice for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rice for hair

सिर के बाल किसी भी महिला या पुरुष की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। जब बाल एकदम मुलायम और चमकीले हो तो बालों की खूबसूरती देखती ही बनती हैं। कई लोग स्ट्रेट और सिल्की बालों की चाहत में सलॉन जाकर हज़ारों रुपए खर्च कर स्ट्रेटनिंग, स्मूथिंग और केराटिन जैसे ट्रीटमेंट लेते हैं। अगर आप भी सिल्की बाल पाना चाहते हैं लेकिन आपका बजट आड़े आ रहा है या फिर आप अपने हेयर पर कोई केमिकल प्रोडक्ट या टूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप प्राकृतिक तरीके से भी सिल्की हेयर पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं पार्लर जाने की बजाय घर में आपको एक्स्ट्रा सॉफ्ट हेयर कैसे मिल सकता है।

सिल्की और मजबूत बाल देने में चावल है कारगर:

चावल के मास्क से आपके बाल सिल्की और मजबूत हो सकते हैं। चावल बालों को मजबूत और घना करने में मदद करता है। इसमें मौजूद नियासिन और फोलिक एसिड हेयर सेल्स को ग्रो कराने में मददगार है। साथ ही चावल के पानी में मौजूद अमीनो एसिड नए बाल उगाने में भी मददगार है। चावल के मास्क से आपके बाल कैसे सिल्की होंगे चलिए हम आपको बताते हैं।

चावल का मास्क बनाने के लिए सामग्री:

1 ग्लास पानी, 1 बड़े चम्मच भिगोया हुआ चावल , नारियल के 5, 6 टुकड़े, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑइल 

ऐसे बनाएं चावल का मास्क:

चावल का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 ग्लास पानी बाउल में लें। अब उसमे 1 बड़े चम्मच भिगोया हुआ चावल मिलाएं। अब उसमे नारियल के 5, 6 टुकड़े डालें। गैस ऑन करें और अब इन्हें गैस पर अच्छी तरह 10 मिनट तक पकाएं। अब इन्हें ग्राइंडर में पीस दें और एकदम फाइन पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच ऑलिव ऑइल को अच्छी तरह मिलाएं। आपका चावल का हेयर मास्क रेडी है। अब इस मास्क को अपने सिर की जड़ों और बालों पर लगाएं। इस मास्क को 30 से लेकर 45 मिंट तक अपने सिर पर लगे रहने दें। अब किसी माइल्ड शैम्पू से अपना हेयर वॉश करें। महीने में दो बार यह मास्क लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और सिल्की हो जाएंगे। साथ ही आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। इस मास्क को आप स्टोर कर के नहीं रख सकते। इसलिए हमेशा फ्रेश बनाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement