Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. कस्तूरी हल्दी और नॉर्मल हल्दी में क्या अंतर है, जानिए जंगली हल्दी के फायदे और ये किस काम आती है

कस्तूरी हल्दी और नॉर्मल हल्दी में क्या अंतर है, जानिए जंगली हल्दी के फायदे और ये किस काम आती है

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि माना जाता है। त्वचा को सुंदर बनाने से लेकर कई बीमारियों को दूर करने तक में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कस्तूरी हल्दी जिसे जंगली हल्दी कहते हैं उसे कहीं ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं नॉर्मल हल्दी और कस्तूरी हल्दी में क्या अंतर होता है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 16, 2024 10:01 IST
कस्तूरी हल्दी और साधारण हल्दी में अंतर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कस्तूरी हल्दी और साधारण हल्दी में अंतर

हल्दी दो तरह की होती है। एक सामान्य हल्दी जिसका इस्तेमाल आप और हम खाने में करते हैं और एक होती है कस्तूरी हल्दी जिसे जंगली हल्दी कहते हैं। दोनों काफी मिलती जुलती होती हैं, लेकिन दोनों हल्दी को उगाने का तरीका अलग होता है। जंगली हल्दी का उपयोग कई दवाओं और त्वचा से जुड़े नुस्खों में किया जाता है। जंगली हल्दी आसानी से नहीं मिल पाती है। आइये जानते हैं साधारण मसाले वाली हल्दी और जंगली कस्तूरी हल्दी में क्या अंतर होता है?

कस्तूरी हल्दी और नॉर्मल हल्दी में अंतर

नॉर्मल हल्दी की खेती की जाती है। जिसमें जमीन में हल्दी उगायी जाती है और फिर इसे निकालकर सुखाया जाता है और इसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। साधारण हल्दी का रंग ज्यादा पीला और हल्की खुशबू वाली होती है। जबकि जंगली हल्दी दक्षिण एशियाई जंगलों में होती है। ये नेचुरली उगती है और इसकी कोई खेती नहीं की जाती। स्थानीय लोग इसे अपने उपयोग के लिए इकट्ठा करते हैं। इसमें मिट्टी का स्वाद और रंग काफी गहरा होता है। जंगली हल्दी में कर्क्यूमिन का लेवल काफी हाई होता है। जिससे इसके फायदे अधिक होते हैं।

कस्तूरी हल्दी का उपयोग

कस्तूरी हल्दी का उपयोग ज्यादातर स्किन से जुड़े कॉस्मेटिक्स में किया जाता है। कस्तूरी हल्दी की खासियत ये है कि इससे स्किन को काफी फायदे मिलते हैं। कस्तूरी हल्दी त्वचा पर कोमल बनाने, रंग साफ करने, मुंहासों को कम करने, दाग-धब्बों को दूर करने और नेचुरली शाइन देने का काम करती है। कच्ची हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा, कस्तूरी हल्दी की रासायनिक संरचना में आवश्यक तेलों और करक्यूमिन जैसे बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं जो इसे एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर बनाते हैं। 

कस्तूरी हल्दी स्किन पर लगाने के फायदे

झाईं दूर करे- पिंगमेटशन को दूर करने के लिए कस्तूरी हल्दी का उपयोग अच्छा माना गया है। इसके लिए 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी में थोड़ा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा की डीप क्लीनिंग होती है और रंग साफ होगा। दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

डार्क सर्कल हटाए- खीरे के रस को कस्तूरी हल्दी के साथ मिलाएं और हर रात आंखों के नीचे लगाएं। थकी आंखों की देखभाल के साथ-साथ काले घेरे बहुत कम हो जाएंगे।

एंटी एजिंग का काम करे- कस्तूरी हल्दी का उपयोग चेहरे पर एंटी एजिंग का काम करता है। इसे लगाने से स्किन फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचती है। स्किन ग्लोइंग और शाइनी बन जाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement