Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. त्वचा की कई गंभीर समस्याओं को दूर करता है अखरोट, जानें स्किन केयर में कैसे करें इस मेवा का इस्तेमाल?

त्वचा की कई गंभीर समस्याओं को दूर करता है अखरोट, जानें स्किन केयर में कैसे करें इस मेवा का इस्तेमाल?

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। चलिए जानते हैं स्किन केयर में अखरोट का इस्तेमाल कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 09, 2024 0:00 IST
Akhrot for skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Akhrot for skin

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो दिमाग को तेज करने के साथ  बॉडी को एनर्जी देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अखरोट सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आपकी त्वचा पर अगर झुर्रियां या एक्ने के दाग-धब्बे आदि समस्या हो जाती है, तो लोग नए-नए प्रोडक्ट यूज करने लगते है जिससे इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाए, लेकिन इन सबसे थोडी दिन के लिए तो आराम मिल जाता लेकिन कुछ दिन बाद फिर पहले की तरह स्किन हो जाती है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। चलिए जानते हैं स्किन केयर में अखरोट का इस्तेमाल कैसे करें?

अखरोट स्किन की इन परेशानियों में है फायदेमंद:

  • झुर्रियों को करे कम: चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए अखरोट का स्क्रब हफ्ते में दो बार लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से फाइनल लाइन्‍स और झुर्रियां दूर होती है। दो अखरोट को पीस कर इसमें एक चम्मच चीनी और शहद मिलाएं। इस स्क्रब को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। 

  • स्किन को बनाए ग्लोइंग: स्किन से दाग धब्बों को दूर करने के लिए अखरोट का फेस पैक लगाएं। 2  चम्मच अखरोट पाउडर में थोड़ा सा नारियल तेल, 1 चम्मच रोज वॉटर, 1 चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें।

  • हाइपरपिग्मेंटेशन को करे कम: अखरोट में विटामिन बी5 और ई होता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने और एक समान रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप इसका फेस पैक लगा सकते हैं। 

  • ड्राई स्कीन के लिए फायदेमंद: अखरोट का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो ड्राई और बेजान त्वचा में जान भरता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी और ई त्वचा को पोषण देते हैं।

  • स्किन सोरायसिस में भी है लभकारी: अगर आपको स्किन सोरायसिस की समस्या है तो अखरोट के तेल इस्तेमाल करें। इसका तेल स्किन सोरायसिस के चकत्ते को भी दूर करता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement