Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. ऐसे करेंगे एलोवेरा का इस्तेमाल तो सरसराकर बढ़ेंगे आपके बाल, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भो होगी दूर

ऐसे करेंगे एलोवेरा का इस्तेमाल तो सरसराकर बढ़ेंगे आपके बाल, हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भो होगी दूर

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं या डैमज हो गए हैं तो आप इन तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने बालों के बेहतरीन केयर कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 30, 2024 23:41 IST
Aloe vera for hair benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloe vera for hair benefits

एलोवेरा स्किन केयर से लेकर बालों के लिए बेहद लाभकारी है। आयुर्वेद में भी एलोवेरा को सबसे बेहतरीन जड़ी बूटी माना गया है। अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं या डैमज हो गए हैं तो आप इन तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने बालों के बेहतरीन केयर कर सकते हैं। औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। चलिए बताते हैं कि हेयर के लिए एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करें?

बालों की इन समस्यायों में कारगर है एलोवेरा:

एलोवेरा का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं के लिए बेहद कारगर है।एलोवेरा के इस्तेमाल से आप रूखे, बेजान बाल, दोमुंहे बाल को इलाज कर सकते हैं।इतना ही नहीं यह बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है और डैमेज बालों को ट्रीट भी करता है।

इन तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल:

  • हेयर ग्रोथ के लिए: बालों में एलोवेरा लगाकर आप अपने हेयर की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ें और इसे बीच में से काट लें। अब पत्ती के अंदरुनी हिस्से को बालों पर रब करें। वहीं अगर आप चाहें तो एलोवेरा के सफेद गूदे को अलग से निकालकर भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

  • डैमेज बालों के लिए: एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क डैमेज हेयर की देखभाल करता है और उन्हें लंबा बनाता है। इसलिए एलोवेरा जेल में शहद, अंडे का सफेद भाग, मेथी के दाने और जोजोबा ऑइल मिलाकर बालों पर लगाएं। अब 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें, इससे आपकी हेयर ग्रोथ फास्ट होने लगेगी।

  • लंबे बालों के लिए: हेयर केयर में एलोवेरा और आंवले का इस्तेमाल करके भी आप बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में आंवले का रस मिलाकर बालों पर अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें। नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर आपके बाल खूबसूरत और आकर्षक दिखाई देंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement