Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. हेयर फॉल में ऐसे करें विटामिन ई का इस्तेमाल, रूखे सूखे बालों की भी होगी छुट्टी, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल

हेयर फॉल में ऐसे करें विटामिन ई का इस्तेमाल, रूखे सूखे बालों की भी होगी छुट्टी, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल

विटामिन ई के इस्तेमाल से आप रूखे सके बालों को जीवंत कर सकते हैं। चलिए बताते हैं विटामिन ई हेयर फॉल कंट्रोल करने में कैसे कारगर है साथ ही बालों पर इसका कैसे इस्तेमाल किया जाए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 21, 2024 23:50 IST
Vitamin E For Hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin E For Hair

विटामिन ई स्किन से लेकर हेयर तक बेहद लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से आप अपने रूखे सके बालों को जीवंत कर सकते हैं। यह विटामिन बालों के टैक्सचर को बेहतर कर कोलेजन बूस्ट करता है। इसके अलावा ये बालों की ग्रोध बढ़ाने और इन्हें झड़ने से रोकता है। इतना ही नहीं ये विटामिन बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और इन्हें अंदर से बढ़ाता है। चलिए हम आपको बताते हैं विटामिन ई हेयर फॉल कंट्रोल करने में कैसे कारगर है साथ ही अपने बालों पर इसका कैसे इस्तेमाल किया जाए? 

विटामिन ई हेयर फॉल को करता है कंट्रोल:

विटामिन ई हेल्दी स्कैल्प और हेयर फॉल को कंट्रोल करते हैं। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो बालों के विकास को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और मुक्त कणों की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं जो हेयर फॉल का कारण बना सकते हैं।

 

बालों में इन तरीकों से करें विटामिन ई का इस्तेमाल:

  • एलोवेरा के साथ विटामिन ई: अगर आपके बाल बहुत ड्राई और आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी है तो आप एलोवेरा के साथ विटामिन ई मिलाकर इसे अपने बालों में लगाना चाहिए। दरअसल, ये दोनों ही स्कैल्प में नमी जोड़ते हैं और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। ये दोनों स्कैल्प की सफाई में मददगार हैं और स्किन इंफेक्शन को रोकने में मददगार हैं। तो, इन कारणों से आपको एलोवेरा और विटामिन ई का इस्तेमाल करें। 

  • गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल: गुलाब जल में विटामिन ई मिला लें और फिर इनसे अपने स्कैल्प की मालिश करें। ये काम आपको शैंपू से पहले करना है या रात को सोते समय। लगातार कुछ दिनों तक इस काम को करने से आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाएगा। ये डैंड्रफ को साफ करने और बालों को अंदर से बढ़ने में मदद करेंगे। इस प्रकार से ये दोनों ही आपके बालों की सेहत के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement