Thursday, June 27, 2024
Advertisement

काली गर्दन और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, चेहरे पर आ जाएगा निखार

अक्सर लोगों की गर्दन का रंग काला हो जाता है। चेहरे की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखने से नाक और उसके आसपास ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। इसके लिए बेसन का उपयोग करें। जानिए रंग साफ करने और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कैसे करें बेसन का इस्तेमाल?

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 26, 2024 14:41 IST
त्वचा पर बेसन का इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा पर बेसन का इस्तेमाल

आयुर्वेद में बेसन को सौंदर्य बढ़ाने में असरदार माना गया है। बेसन का उबटन बनाकर रगड़ने से चेहरे पर जमा सारी गंदगी साफ हो जाती थी। अगर आपके चेहरे पर गंदगी जमा है और डीप क्लीनिंग की जरूरत है तो हफ्ते में 1-2 बार बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन न सिर्फ रंग साफ करता है बल्कि गर्दन पर जमा कालापन भी साफ करता है। जो महिलाएं और पुरुष नाक और उसके आसपास ब्लैक हेड्स होने से परेशान रहते हैं वो बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन आपके फेस की स्क्रबिंग का काम करता है और रंगत साफ करता है। जानिए कैसे करें चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल?

बेसन से साफ करें काली गर्दन

बेसन में ऐसे कई गुण होते हैं जो स्किन को क्लीन करने में मदद करते हैं। चेहरे पर बेसन लगाने से ग्लो आता हैं और स्किन का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए बेसन में थोड़ा नींबू का रस मिला लें और फिर इससे स्मूद पेस्ट जैसा बना लें। अब इससे अपनी गर्दन के काले वाले हिस्से को रगड़ें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद गर्दन को पानी से साफ कर लें। आपको इस उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करना चाहिए। 

बेसन से साफ करें चेहरे के ब्लैक हेड्स

चेहरे पर जमा ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स और आसपास की त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों के दबाव से मसाज करें। बेसन और दही स्किन के लिए स्क्रब की तरह काम करेगा। 5-7 मिनट स्क्रबिंग करने के बाद कॉटन और पानी से चेहरे को धो लें। आपको हफ्ते में 3-4 बार इसे इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स अपने आप कम हो जाएंगे। बेसन और दही को मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आएगा। इससे आपकी खूबसूरती में चारचांद लग जाएंगे।

रंग में निखार लाता है बेसन

अगर आप अपने डार्क कॉम्प्लेक्शन को लेकर परेशान हैं तो चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल शुरू कर दें। आप बेसन और दही मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा बेसन और दूध भी चेहरे की रंगत को साफ करता है। बेसन में नींबू और शहद मिलाकर भी स्किन पर लगाने से फायदा होता है। हफ्ते में 1 बार चेहरे पर बेसन लगाने से फेस की डीप क्लीनिंग हो जाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement