Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बालों की लंबाई हो जाएगी दोगुनी, घर पर इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं तेल, मिलेगा पोषण का भंडार

बालों की लंबाई हो जाएगी दोगुनी, घर पर इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं तेल, मिलेगा पोषण का भंडार

Hair Oil For Growth: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप घर में तेल बना सकते हैं। इसके लिए बादाम के तेल में कुछ खास चीजों को मिलाकर तेल तैयार करना होगा। इस तेल को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और बालों की ग्रोथ पर भी असर दिखेगा। जानिए बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कौन का तेल सबसे अच्छा होता है?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 05, 2024 11:47 IST
बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तेल

काले घने और लंबे बाल खूबसूरती में चारचांद लगा देते हैं। अगर बालों को सही से पोषण न मिले तो इसका असर लंबाई पर पड़ता है। यही वजह है कि कुछ लोग कितनी भी चीजें इस्तेमाल कर लें बाल नहीं बढ़ते हैं। बालों को महंगे तेल लगाते हैं फिर भी ग्रोथ पर असर नहीं दिखता। इसके अलावा बालों का झड़ना दूसरी सबसे बड़ी समस्या बन गई है। ज्यादातर लोग अपने बालों के पतलेपन और गंजेपन से परेशान हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो और बाल घने और मजबूत बनें तो घर में कुछ खास तेल बनाकर लगाएं। 

आज हम आपको 3 असरदार चीजों से बालों के लिए तेल बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस तेल को लगाने से बालों की ग्रोथ में आप आसानी से फर्क देख पाएंगे। बालों की लंबाई बढ़ाने वाले इस तेल को आप घर में बना सकते हैं। जानिए इसके लिए क्या करना होगा?

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तेल 

इस तेल को तैयार करने के लिए आपको 1 छोटा बोतल मार्केट में मिलने वाला शुद्ध बादाम का तेल लेना होगा। तेल में करीब 1 चम्मच मोरिंग पाउडर मिक्स कर दें। सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तेल को किसी बोतल में भर लें। इस बोतल को करीब 1 सप्ताह तक धूप में रखें। आप देखेंगे कि मोरिंगा पाउडर नीचे जम गया है। तेल को छन्नी से छानकर निकाल लें। अब इस तेल में कुछ बूंदे रोजमेरी तेल की मिला लें। तैयार है बालों की लंबाई बढ़ाने वाला असरदार तेल।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कैसे लगाएं तेल

इस तेल को सप्ताह में कम से कम 3 बार जरूर लगाएं। बालों की जड़ों पर इस तेल की मालिश करें। इससे बालों की लंबाई में फर्क नजर आएगा। रात में तेल की अच्छी मालिश करें या फिर शैंपू करने से 1-2 घंटे पहले तेल बालों में लगा लें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश करें।

बादाम रोजमेरी मोरिंगा ऑयल लगाने के फायदे

ये तेल विटामिन और बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है। जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो रोम छिद्रों को क्लीन करते हैं। रोजमेरी ऑयस लगाने से दोमुहें बालों की समस्या दूर होती है और पोषण मिलता है। बालों का झड़ना कम होता है। वहीं मोरिंगा में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, ए, ई, आयरन, जिंक भी होता है जो बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement