Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. सफ़ेद शर्ट के कॉलर पर जम गए हैं ज़िद्दी काले दाग, लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे तो ये टिप्स आएंगे काम

सफ़ेद शर्ट के कॉलर पर जम गए हैं ज़िद्दी काले दाग, लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे तो ये टिप्स आएंगे काम

हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने सफेद कपड़ों से जिद्दी दागों को निकाल सकेंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 22, 2024 18:54 IST
सफेद शर्ट से दाग कैसे होंगे साफ- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सफेद शर्ट से दाग कैसे होंगे साफ

सफेद कपड़े पहनने में तो बहुत अच्छे लगे हैं। हमारा लुक भी एलिगेंट लगता है। लेकिन मुश्किल तब होती है जब सफ़ेद ड्रेसेस पर कोई दाग लग जाए या कॉलर पर मैल जम जाए। ये दाग और मैल इतने ज़िद्दी होते हैं की छुड़ाए नहीं छूटते हैं। सफेद कपड़ों पर छोटा सा दाग भी तुरंत दिख जाता है इसलिए लोग दाग वाले कपड़े को पहनने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने सफेद कपड़ों से जिद्दी दागों को निकाल सकेंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

इन नुस्खों से साफ़ होगा दाग:

  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड: सफेद कपड़ों से दाग हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड बेहतरीन विकल्प है। दाग पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर उसे रगड़ें। कुछ घंटों तक कपड़े को डिटर्जेंट में डालकर रखें। 2-3 घंटे के बाद कपड़े को गुनगुने पानी से धोएं। आप देखेंगे कि दाग हल्का या गायब हो गया है। 

  • नींबू और बेकिंग सोडा: सफेद कपड़ों पर लगे दाल या कोलर के ज़िद्दी कलए दाग को हटाने में नीम्बू और बेकिंग सोडा बेहद लाभकारी है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1-2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। अब इस मिश्रण को दाग पर लगाकर अच्छी तरह रगड़ें। इसके बाद कपड़े को गुनगुने पानी से धोएं, दाग आसानी से निकल जाएगा। 

इन दागों की ऐसे करें सफाई:

  • स्याही का दाग लगने पर: अगर सफ़ेद कपड़े पर स्याही का दाग लग जाए तो उसे साफ़ करने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें। और धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

  • ग्रीस या तेल का दाग लगने पर : कपड़े पर ग्रीस या तेल का दाग लगने पर आप वहां बेकिंग सोडा लगाकर रगड़ें। धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

  • खाने पीने का दाग लगने पर: कपड़े पर अगर खाने पीने की चीज़ों का दाग लग जाए तो आप पानी और सफ़ेद सिरके का घोल को दाग वाली जगह पर लगाएं और धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • कपड़े को धोने से पहले दाग वाली जगह को अच्छी तरह से साफ़ करे ताकि वह दूसरी जगह न फैले। 

  • कपड़े को गर्म पानी और डिटर्जेंट के घोल में भिगोने से दाग हलके हो जाते हैं इसलिए दाग साफ़ करने से पहले उन्हें गर्म पानी में भिगोएं। 

  • क्लोरीन ब्लीच कुछ कपड़ों को नुकसान पहुँचा सकता है या उन्हें पीला कर सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement