Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. टमाटर फेसपैक से स्किन को मिलेगा नेचुरल निखार, दाग धब्बों सहित मुंहासों की भी होगी छुट्टी, जानें बनाने और लगाने का तरीका

टमाटर फेसपैक से स्किन को मिलेगा नेचुरल निखार, दाग धब्बों सहित मुंहासों की भी होगी छुट्टी, जानें बनाने और लगाने का तरीका

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर त्वचा की रंगत निखारने के साथ त्वचा को और भी कई फायदे पहुंचाता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 11, 2024 23:46 IST
टमाटर फेसपैक कैसे बनाएं - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL टमाटर फेसपैक कैसे बनाएं

टमाटर सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि स्किन केयर के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर स्किन की रंगत को निखारने के साथ मुहासें भी कम करता है और स्किन को तुरंत नेचुरल ग्लो देता है। अगर आपकी स्किन पर भी दाग धब्बे हैं और टैनिंग है तो उससे छुटकारा पाने के लिए टमाटर का फेस पैक बनाकर लगाएं। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, टमाटर का रोज़ाना इस्तेमाल करने से त्वचा से जिद्दी काले धब्बे हट सकते हैं और त्वचा का रंग निखर सकता है। इसके अम्लीय और कसैले गुण मुँहासे वाली त्वचा के लिए लाभकारी हैं। चलिए जानते हैं आप टमाटर का इस्तेमाल स्किन के लिए कितनी तरह से कर सकते हैं?

इन तरीकों से करें टमाटर का इस्तेमाल:

  • टमाटर और शहद: टमाटर और शहद के मिश्रण से स्किन डीप क्लीन होती है और कील मुंहासे से भी छुटकारा मिलता है।साथ ही ये चेहरे पर जमे एक्स्ट्रा ऑइल को साफ करने में प्रभावी है।टमाटर और शहद का पैक बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें।अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक फेस पर लगे रहने दें। चेहरे पर ये लगा पैक जब सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

  • टमाटर और नींबू: टमाटर नींबू दोनो ही विटामिन सी से भरपूर हैं।टमाटर और नींबू का कॉम्बिनेशन स्किन की एक्स्ट्रा ऑइल को कम कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है। टमाटर को पीसकर उसमें छोटी चम्मच में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ें फिर सादे पानी से चेहरा वॉश कर लें।

  • टमाटर और चीनी: अगर आप डेड स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप टमाटर औऱ चीनी का स्क्रबर तैयार करें। टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें। इसमें एक चम्मच चीनी मिला दें फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगाएं। इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और ड्राई होने पर चेहरे को पानी से धो लीजिए।इससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement