Saturday, July 06, 2024
Advertisement

समय से पहले चेहरे पर पैदा होने लगी हैं झुर्रियां, खाने की इन चीजों को डाइट से बाहर निकाल फेंकें

अगर आप भी समय से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है। डाइट से कुछ चीजों को बाहर कर दीजिए वरना जवानी में ही आपके चेहरे पर बुढ़ापे के निशान दिखाई देने लगेंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 10, 2024 11:02 IST
Wrinkles- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Wrinkles

एजिंग एक नेचुरल प्रोसेस है जिसे रोकना मुमकिन नहीं है। लेकिन एजिंग प्रोसेस की स्पीड स्लो या फिर फास्ट हो सकती है। क्या आप खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिनका सेवन करने से आपके एजिंग प्रोसेस की स्पीड बढ़ सकती है? लंबे समय तक खुद को जवान बनाए रखने के लिए आपको इस तरह के चीजों को कंज्यूम करने से बचना चाहिए।

भारी पड़ सकती है गलती

डाइट में बिना सोचे समझे कुछ भी शामिल करने की गलती आपकी स्किन की हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। झुर्रियों और फाइन लाइंस को जल्दी पैदा होन से रोकने के लिए आपको कैफीन युक्त चीजों से परहेज करना चाहिए। दरअसल कैफीन रिच चाय या फिर कॉफी आपकी स्किन को रूखा और बेजान बना सकती है।

हाई शुगरी आइटम्स- अगर आप प्री मैच्योर एजिंग से बचना चाहते हैं तो आपको हाई शुगर कंटेंट वाली खाने या फिर पीने की चीजों का सेवन करना कम कर देना चाहिए। बॉडी में चीनी की ज्यादा मात्रा जाना एजिंग प्रोसेस को बढ़ावा देने का काम करता है।

रेड मीट- रेड मीट, पोर्क, लैंब का मीट आपके स्किन सेल्स को बुरी तरह से डैमेज कर एजिंग प्रोसेस को दोगुना बढ़ा सकता है इसलिए इस तरह की खाने की चीजों को अवॉइड करना ही आपकी स्किन के लिए बेहतर है।

ऑयली/फ्राईड फूड- आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑयली या फिर फ्राईड फूड आइटम्स आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपकी स्किन को भी डैमेज कर सकते हैं। ऑयली फूड आइटम्स की वजह से आपको पिंपल्स जैसी कई स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

शराब- शराब में पाए जाने वाले तत्व आपकी स्किन के एजिंग प्रोसेस पर काफी बुरा असर डाल सकते हैं। शराब का सेवन करना न केवल आपकी स्किन के लिए बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी खतरनाक साबति हो सकता है इसलिए शराब पीने की बुरी आदत को जल्द से जल्द छोड़ दीजिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement