Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. ड्राई स्किन की वजह से फटने लगा है चेहरा, तो अप्लाई कर सकते हैं ये नेचुरल चीजें, मखमली बन जाएगी त्वचा

ड्राई स्किन की वजह से फटने लगा है चेहरा, तो अप्लाई कर सकते हैं ये नेचुरल चीजें, मखमली बन जाएगी त्वचा

अगर आप भी अपनी रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ केमिकल फ्री चीजों को शामिल कर लेना चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ नेचुरल चीजों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 23, 2024 14:57 IST
How to get rid of dry skin?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to get rid of dry skin?

बरसाती मौसम में अक्सर लोगों को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मॉनसून में स्किन का ड्राई हो जाना बेहद आम बात है। अगर आप भी अपनी स्किन पर मौजूद ड्राइनेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़े-बहुत बदलाव करने की जरूरत है। कुछ नेचुरल चीजों की मदद से आप अपनी स्किन को मुलायम बना सकते हैं। ये सभी केमिकल फ्री चीजें आपकी स्किन पर नमी को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती हैं।

शहद का इस्तेमाल करें

शहद में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी स्किन के रूखेपन को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। शहद आपकी स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करने का काम करता है। शहद को अपने फेस पर लगभग 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। शहद को इस तरीके से अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपनी स्किन की ड्राइनेस से छुटकारा पा सकते हैं।

कोकोनट ऑइल को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा

अगर आप चाहें तो अपनी रूखी और बेजान त्वचा को मखमली बनाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कोकोनट ऑइल में पाए जाने वाले तत्व आपकी त्वचा में गहराई तक नमी पहुंचाने का काम करता है। हर रोज रात में सोने से पहले नारिलय के तेल को त्वचा पर लगाएं और महज कुछ ही दिनों में खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

यूज कर सकते हैं एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं एलोवेरा जेल को रेगुलरली अप्लाई करने से आपकी त्वचा के निखार को भी काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना बेहद आसान है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपनी स्किन पर डायरेक्ट अप्लाई कर लेना है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement