Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. स्किन ही नहीं बालों को भी मिल सकती है ग्लास फिनशिंग, बस ये हेयर केयर रूटीन स्टेप बाय स्टेप करें फॉलो

स्किन ही नहीं बालों को भी मिल सकती है ग्लास फिनशिंग, बस ये हेयर केयर रूटीन स्टेप बाय स्टेप करें फॉलो

फ्रिज़ीनेस की वजह से बालों की चमक और शाइन खो जाती है। ऐसे में अपने बालों की नेचुरल चमक पाने के लिए आप ये हेयर केयर रूटीन स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 22, 2024 14:09 IST
हेयर केयर रूटीन - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हेयर केयर रूटीन

जब बाल फ्रिज़ी होते हैं तो टूटकर गिरने लगते हैं। बालों में फ्रिज़ीनेस कई कारणों से हो सकता है - जैसे उमस भरा मौसम, हार्मोनल बदलाव, प्रदूषण, धूल पसीना इन चीज़ों की वजह से बाल फ्रिज़ी होने लगते हैं।  फ्रिज़ीनेस की वजह से बालों की चमक और शाइन खो जाती है। ऐसे में अपने बालों की नेचुरल चमक पाने के लिए आप ये हेयर केयर रूटीन स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। 

सिल्की हेयर के लिए ये स्टेप करें फॉलो:

  • डीप ऑइलिंग: हफ्ते में दो बार नारियल या आर्गन ऑयल जैसे तेलों को अपने बालों की जड़ों में गहराई से लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। 

  • सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर: अपने बालों लिए हमेशा सल्फेट, पैराबेन फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अपने बालों को केवल तभी धोएँ जब ज़रूरी हो। ज़्यादा बाल धोने से भी वो फ्री हो जाते हैं।  

  • हेयर मास्क का करें इस्तेमाल : बालों को नरिश करने के लिए हफ्ते में एक या दो बार हेयर मास्क लगाएँ। आर्गन ऑयल, ग्लिसरीन और शहद जैसी सामग्री वाले मास्क की तलाश करें। 

  • हेयर सीरम: अपने बालों में चमक और सॉफ्टनेस लाने के लिए हेयर सीरम इस्तेमाल करें। बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद इसे लगाएँ। 

इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं:

  • ग्रीन टी और मेथी का पानी: ग्रीन टी और मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोएँ, फिर छान लें और शैम्पू करने के बाद।  इस पानी से बालों को धोएं। 

  • केला-शहद का हेयर मास्क: पके केले को मैश करें और उसमें शहद और ऑलिव का तेल मिलाएँ। अपने बालों पर लगाएँ और धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें।

  • अलसी का हेयर मास्क: अलसी के बीजों को रात भर पानी में भिगोएँ, फिर छान लें और अपने बालों पर जेल जैसा टेक्सचर लगाएँ। धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • दो मुँहे बालों से बचने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें।

  • बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन और प्रोटीन से भरपूर संतुलित डाइट लें।

  • अपने बालों को धीरे-धीरे सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, सिरों से शुरू करके ऊपर की ओर बढ़ें।

  • गर्म पानी और हीट स्टाइलिंग टूल्स का बार-बार इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement