Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. गुच्छा बनकर झड़ने लगे हैं बाल? हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती हैं खाने की ये चीजें

गुच्छा बनकर झड़ने लगे हैं बाल? हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती हैं खाने की ये चीजें

क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने डाइट प्लान में पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाने की कुछ चीजों को शामिल करते हैं, तो आपकी हेयर फॉल प्रॉब्लम को काफी हद तक दूर किया जा सकता है?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 04, 2024 12:28 IST
How to control hair loss?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to control hair loss?

अगर टूटते-झड़ते बालों की समस्या को समय रहते दूर नहीं किया गया तो जल्द ही आप गंजेपन का शिकार भी बन सकते हैं। लंबे-घने बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन अक्सर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान नजर आते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको अपने डाइट प्लान पर भी फोकस करना चाहिए। खाने की कुछ चीजें आपके बालों में मौजूद पोषण की कमी को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन ई रिच नट्स को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। नट्स आपकी हेयर फॉल प्रॉब्लम का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं। इसके अलावा आयरन से भरपूर पालक का सेवन करना भी बालों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप चाहें तो शकरकंद को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

कर सकते हैं अंडे-सैल्मन का सेवन

अंडे में प्रोटीन और बायोटिन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि अंडे को हेयर हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैल्मन में ओमेगा-3 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो हेयर फॉल प्रॉब्लम से आपको छुटकारा दिलाने में असरदार साबित हो सकती है। अगर आप चाहें तो फ्लैक्स सीड्स की मदद से भी अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव कर सकते हैं।

एवोकाडो समेत ये चीजें भी फायदेमंद

एवोकाडो में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके बालों के रूखेपन को दूर कर उनका टूटना कम करते हैं। कद्दू के बीज भी आपकी इस समस्या का समाधान साबित हो सकते हैं। अगर आप चाहें तो ग्रीन टी पीकर भी अपनी हेयर फॉल प्रॉब्लम की छुट्टी कर सकते हैं। मेथी दाने को डाइट में शामिल करके भी बालों के झड़ने को रोका जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement