Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बरसाती सीजन में सिर से झड़ते बालों ने किया परेशान, हेयर केयर रूटीन में फॉलो करें ये टिप्स

बरसाती सीजन में सिर से झड़ते बालों ने किया परेशान, हेयर केयर रूटीन में फॉलो करें ये टिप्स

मॉनसून में अक्सर हेयर फॉल की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ टिप्स काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 24, 2024 20:17 IST
Hair care tips to get rid of hair fall problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair care tips to get rid of hair fall problem

बरसाती मौसम में अपने हेयर केयर रूटीन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। अगर आपने सही तरीके से अपने बालों की देखभाल नहीं की तो आपके बाल झड़ने लग जाएंगे। हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए मॉनसून में आपको अपने हेयर केयर रूटीन में थोड़े बहुत बदलाव करने की जरूरत है। आइए आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने वाली कुछ कारगर टिप्स के बारे में जानते हैं।

जरूरी है साफ-सफाई रखना

अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो आपको जल्द से जल्द अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धोना चाहिए। मॉनसून में अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाना बेहद जरूरी है। दरअसल स्कैल्प को साफ न रखने से और बालों में जरूरत से ज्यादा नमी रहने की वजह से हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए आपको बालों को गीला छोड़ देने से बचना चाहिए। 

गीले बालों पर नहीं करनी चाहिए कंघी

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको गीले बालों पर कभी भी कंघी नहीं करनी चाहिए। बालों को हल्का सूखने दें और फिर मोटी कंघी से बालों को धीरे-धीरे सुलझाएं। इसके अलावा आपको बरसाती मौसम में गीले बालों को बांधकर नहीं रखना चाहिए वरना आपके बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं।

तेल लगाना न भूलें

अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए आपको हमेशा हेयर वॉश करने से कम से कम एक घंटे पहले तेल जरूर लगाना चाहिए। हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों की जड़ों पर गुनगुने तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए। 

ये भी पढ़ें: 

दादी-नानी का ये घरेलू नुस्खा स्किन के लिए वरदान, अंदर से क्लीन होगी त्वचा और डबल हो जाएगा ग्लो

बरसाती मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगी ये सब्जी, ऐसे बनाएं फेस पैक और पाएं दमकती हुई त्वचा

दो नेचुरल चीजें और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हेयर फॉल प्रॉब्लम से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement