Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

हेयर फॉल को कंट्रोल करने में कलोंजी, करीपत्ता और चावल का ये मास्क है फायदेमंद, जानें कैसे बनाएं?

​अगर आपका बाल भी तेजी से झड़ रहा है तो ये हेयर मास्क एक बार ज़रूर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 25, 2024 0:07 IST
 हेयर फॉल के लिए हेयर मास्क- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हेयर फॉल के लिए हेयर मास्क

अगर आपका बाल तेजी से झड़ रहा है तो उसे कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आप अपनी जीवनशैली सुधारें। बेहतरीन डाइट फॉलो करें, नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें। उसके बाद आप अपने बालों के लिए इन कुछ घरेलू हेयर मास्क को भी ट्राई करें। इस हेयर मास्क से आपके बालों जड़ से मजबूत होंगे और हेयर फॉल की समस्या कंट्रोल होगी। ये हेयर मास्क आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको अपनी किचन की तरफ रुख करना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं आप ये हेयर मास्क कैसे बनाएं?

हेयर मास्क के लिए सामग्री:Ingredients for the hair mask:

1 चम्मच मेथी दाना, 1 चम्मच कलोंजी, करीपत्ता , 2 चम्मच चावल, 1 चम्मच सरोस का तेल

हेयर मास्क बनाने की विधि: how to make hair mask:

हेयर मास्क बनाने के लिए शबे पहले के बॉयल लें।उस बाउल में 1 चम्मच मेथी दाना, 1 चम्मच कलोंजी, करीपत्ता , 2 चम्मच चावल डालें। अब इन सभी सामग्रियों में थोड़ा सा पानी डालें और फिर इन्हें एकदम बारीक ग्राइंड कर लें।अब इस पेस्ट को एक बॉयल में निकाल कर रख दें।अब इस पेस्ट में एक चम्मच 1 चम्मच सरोस का तेल मिलाएं। इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। आपका हेयर पैक तैयार है।

बालों में कैसे लगाएं ये हेयर मास्क? How to apply this hair mask to your hair?

अब इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। 40 मिनट तक ये हेयर मास्क अपने बालों पर लगाकर रखें। तय समय के बाद अपना हेयर वॉश कर लें।हफ्ते में 2 दिन इस मास्क का सीतेमाल करें। इससे कुछ ही महीनों में आपके बाल जड़ से मजबूत होने लगेंगे।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement