Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बेजान और डल चेहरे में जान भर देते हैं ये सुपरफूड, स्किन दिखने लगती हैं जवां, डाइट में ज़रूर करें शामिल

बेजान और डल चेहरे में जान भर देते हैं ये सुपरफूड, स्किन दिखने लगती हैं जवां, डाइट में ज़रूर करें शामिल

जब हमारे शरीर में कुछ ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो उस वजह से स्किन की नमी खोने लगती है और चेहरा हर समय तानवग्रस्त लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ सुपर फूड्स को शामिल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 08, 2024 8:55 IST
SKIN CARE TIPS - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL SKIN CARE TIPS

बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आपकी स्किन डल और बेजान लगती है तो स्किन की सेहत को लेकर सावधान हो जाना चाहिए। बता दें, जब हमारे शरीर में कुछ ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो उस वजह से भी स्किन की नमी खोने लगती है और चेहरा हर समय तानवग्रस्त लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ सुपर फूड्स को शामिल करें। इन फूड्स का सेवन करने से आपकी त्वचा खिली खिली नज़र आएगी। साथ ही स्किन की कई परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा। तो, चलिए जानते हैं स्किन के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें? 

अपनी डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल:

  • पपीता: पपीते के फल का गूदा और जूस पपैन नामक एक खास तरह के एंजाइम से भरपूर होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। कोलेजन, बदले में, त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर करता है। पपीते में विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को नमी देने, पोषण देने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

  • कद्दू के बीज: कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और एंजाइम से भरे होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, वे त्वचा को एक्सफोलिएट करने, हाइड्रेट करने और चमकाने में मदद करते हैं। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जिनकी त्वचा सुस्त या थकी हुई दिखती है। यह कद्दू के बीज के त्वचा के लिए प्रमुख लाभों में से एक है।

  • सब्जी का जूस: अगर आप चेहरे की चमक के लिए सबसे अच्छे जूस की तलाश कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में मिक्स सब्जी का जूस जैसे- गाजर, अदरक, आंवला, पालक शामिल करें। इसमें क्लोरोफिल, विटामिन के और मिनरल होते हैं जो त्वचा को साफ, हाइड्रेट और ठीक कर सकते हैं। क्लोरोफिल आपके शरीर को डिटॉक्स कर सकता है और मुंहासे, दाग-धब्बे और सुस्ती पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है।

  • अलसी के बीज: अलसी के बीज आपके चेहरे पर चमक लाने में भी बहुत कारगर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो निशानों और पिगमेंटेशन को हल्का करते हैं और समय के साथ त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाते हैं। अलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और लालिमा को भी जल्दी से शांत करते हैं।

  • अदरक: अदरक अपनी दानेदार एंजाइमेटिक गुणों के कारण प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम कर सकता है। त्वचा की देखभाल में अदरक का नियमित उपयोग मृत कोशिकाओं के निर्माण को खत्म करके चिकनी, चमकदार त्वचा पाने में मदद कर सकता है और अधिक जीवंत रंगत को बढ़ावा दे सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement