Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन सीड्स के सेवन से बदल जाएगी रूखे सूखे बालों की दशा, डाइट में शामिल करने से हेयर होंगे जड़ से मजबूत

इन सीड्स के सेवन से बदल जाएगी रूखे सूखे बालों की दशा, डाइट में शामिल करने से हेयर होंगे जड़ से मजबूत

अपनी डाइट में सीड्स को शामिल कर बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। इन सीड्स के सेवन से आपके बाल जड़ से मजबूत भी होंगे। तो, चलिए जानते हैं बालों के लिए किन सीड्स का सेवन करना है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 19, 2024 6:30 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair Care Tips

बालों का झड़ना एक आम समस्या है और आजकल ज़्यादातर लोग इस समस्या से परेशान हैं। कम उम्र में ही लोगों का हेयर फॉल होने लगा है। ऐसे में आप अपने बालों की बेहतरीन केयर के लिए घरेलू नुस्खे तो आज़माए ही साथ ही अपनी डाइट में भी बदलाव करें। अपनी डाइट में इन सीड्स को शामिल कर बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। इन सीड्स के सेवन से आपके बाल जड़ से मजबूत भी होंगे। तो, चलिए जानते हैं बालों के लिए किन सीड्स का सेवन करना है? 

बालों की ग्रोथ के लिए इन सीड्स को डाइट में करें शामिल:

  • अलसी के बीज: अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद  हैं। यह ओमेगा-3 सूजन को कम करने और बालों को पोषण देने में मदद करते हैं, जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। अलसी के बीजों में लिग्नान की मात्रा अधिक होती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों को नुकसान से बचाते हैं। 

  • चिया के बीज: चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। चिया के बीजों में मौजूद हाई  प्रोटीन बालों की बेहतरीन केयर करती है, जबकि ओमेगा- 3 रूखेपन से लड़ने में मदद करता है। इन सीड्स को आपके डाइट में स्मूदी, ओवरनाइट ओट्स या चिया पुडिंग के रूप में शामिल किया जा सकता है।

  • तिल के बीज: तिल के बीज में कॉपर भरपूर मात्रा में होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार पिगमेंट है। इन चीजों का सेवन बालों की मजबूती और लोच को भी बढ़ाता है। तिल के बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों को हेल्दी बनाता है। तिल के बीजों को अपने डाइट  में शामिल करें, उन्हें स्टिर-फ्राई, सलाद में डालें।

  • सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह बालों के विकास को बढ़ा सकता है और बालों के झड़ने को रोक सकता है। सूरजमुखी के बीज सेलेनियम भी प्रदान करते हैं, जो एक और मिनिरल है और स्कैल्प को हेल्दी बनाता है। इन्हें कच्चा खाएं या अपने सलाद में मिलाएँ।

  • कद्दू के बीज: कद्दू का बीज यानी की पम्पकिन सीड्स में पेपिटास में जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जो बालो को झड़ने से बचाता है। इसमें मौजूद जिंक बालों के दोबारा उगने में मदद करता है। इनमें मैग्नीशियम और आयरन भी होता है, जो स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement