Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. लगातार झड़ते हुए बाल कहीं बन न जाएं गंजेपन का कारण! 4 चीजें खाकर बालों को बनाएं मजबूत

लगातार झड़ते हुए बाल कहीं बन न जाएं गंजेपन का कारण! 4 चीजें खाकर बालों को बनाएं मजबूत

क्या आप भी हेयर फॉल प्रॉब्लम से परेशान हो चुके हैं? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट में पौष्टिक तत्वों से भरपूर कुछ चीजों को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 10, 2024 16:22 IST
हेयर फॉल प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाएं?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेयर फॉल प्रॉब्लम से कैसे छुटकारा पाएं?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपके शरीर में पोषण की कमी हेयर फॉल प्रॉब्लम का सबसे बड़ा कारण हो सकती है। इसलिए झड़ते हुए बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महज तेल लगाना काफी नहीं है। आपको अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है। खाने की कुछ चीजें आपके बालों को मजबूत बनाने में कारगर साबित हो सकती हैं। आइए ऐसी ही 4 चीजों के बारे में जानते हैं।

ग्रीन वेजिटेबल्स का सेवन करें

अगर आप हेयर फॉल प्रॉब्लम की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल्स को जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और फोलेट जैसे तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी हेयर और स्किन हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर डालती हैं। 

डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

हेयर हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए अखरोट और बादाम को सही मात्रा में कंज्यूम करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

फलों को खाना भी फायदेमंद

डाइट में फलों को शामिल कर आपको झड़ते बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। विटामिन सी और विटामिन ई रिच फल आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं। आप बेरी, चेरी, संतरा और अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। 

बालों के लिए वरदान से कम नहीं सीड्स 

पौष्टिक तत्वों से भरपूर सीड्स खाना शुरू कर दीजिए और कुछ ही महीनों में हेयर फॉल प्रॉब्लम से राहत पाइए। फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। सीड्स आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

सिल्की-सॉफ्ट बालों के लिए घर पर बनाएं नेचुरल कंडीशनर, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का रिजल्ट पड़ जाएगा फीका

चेहरे पर ऐसे इस्तेमाल करें केले के छिलके, खिलखिला उठेगी आपकी डल स्किन

मॉनसून में चेहरे पर निकले जिद्दी पिंपल्स? इन टिप्स को फॉलो कर दूर हो जाएंगे सारे दाग-धब्बे, चमक उठेगा चेहरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement