Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बालों को घना और सिल्की बनाने के लिए अपनाएं दादी-नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

बालों को घना और सिल्की बनाने के लिए अपनाएं दादी-नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

अगर आप भी अपने बालों को मजबूत, घना और मखमली बनाना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल चीजों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर लीजिए। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 28, 2024 14:20 IST
हेयर हेल्थ इम्प्रूव करने वाली नेचुरल चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेयर हेल्थ इम्प्रूव करने वाली नेचुरल चीजें

अपनी स्किन के साथ-साथ अपने बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। कुछ लोग अपने बालों को शाइनी, घना और मजबूत बनाने के लिए पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ट्रीमेंट्स पर पैसे खर्च करते हैं। हालांकि, केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने की जगह डैमेज कर सकते हैं। अगर आप नेचुरली अपने बालों को घना और सिल्की बनाना चाहते हैं तो आपको दादी-नानी के कुछ कमाल के नुस्खों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

ऑलिव ऑइल और शहद

एक कटोरी में ऑलिव ऑइल और शहद को अच्छी तरह से मिला लीजिए और फिर इस मिक्सचर को अपने बालों पर अप्लाई कर लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए लगभग आधे घंटे के बाद हेयर वॉश करें। इस मिक्सचर की मदद से आप अपने बालों को चमकदार और सिल्की बना सकते हैं। यानी रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए आप ऑलिव ऑइल और शहद के मिक्सचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूज कर सकते हैं दही

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही में पाए जाने वाले तत्व आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। बालों को सिल्की बनाना हो या फिर घना, मजबूत बनाना हो या फिर लंबा, आप दही को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। दही से अपनी स्कैल्प की मसाज कीजिए और फिर थोड़ी देर के बाद बालों को धो लीजिए।

शहद और केला

शहद और केले में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी हेयर हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। सबसे पहले एक कटोरे में केले को मैश कर लीजिए और फिर मैश्ड बनाना में एक स्पून शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इस मिक्सचर को अपने बालों में लगभग आधे घंटे के लिए लगाकर रखें और फिर हेयर वॉश कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। 

इनमें से किसी भी एक तरीके को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें और महज कुछ ही हफ्तों के अंदर सिल्की और घने बाल पाएं। यकीन मानिए दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे आपके बालों की सेहत को सुधारकर हेयर फॉल समेत कई समस्याओं को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement