Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Shea Butter में छिपा है स्किन की सौ समस्याओं का इलाज़, फायदे जानकर आज से शुरू कर देंगे इस्तेमाल

शिया बटर यह विटामिन ए, ई और एफ के साथ-साथ फैटी एसिड से भरपूर एक प्राकृतिक तत्व है जो त्वचा की कई परेशानियों में फायदेमंद है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 02, 2024 18:10 IST
Shea Butter Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Shea Butter Benefits

शिया बटर एक फैट है जिसे शिया ट्री नट्स से निकाला जाता है। यह ऑफ-व्हाइट या आइवरी रंग का होता है और इसका टेक्स्चर क्रीमी होती है। ज़्यादातर शिया बटर पश्चिमी अफ़्रीका के शिया पेड़ों से आता है। यह क्रीम आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई रहती है तब तो यह आपके लिए संजीवनी बूटी समान है। दरअसल, इसमें फैटी एसिड और विटामिन बहुत ज़्यादा मात्रा पायी जाती है जो स्किन को तुरंत सॉफ्टनेस देती है। इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण और हीलिंग प्रॉपर्टी भी होते हैं जो स्किन की नमी को बनाए रखते हैं। चलिए जानते हैं किन समस्याओं में शिया बटर है फायदेमंद?

मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है शिया बटर: Shea butter works as a moisturizer for skin 

शिया बटर एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट और पोषण देता है, जिससे स्किन नरम और कोमल हो जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इरिटेटेड स्किन को कूलिंग प्रदान करने में मदद करते हैं, साथ ही स्किन की स्वेलिंग को भी कम करते हैं।

स्किन की इन समस्याओं में कारगर है शिया बटर: Shea butter is effective in these skin problems:

  • त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाएं रखना: शिया बटर त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे स्किन और युवा और चमकदार दिखती है।

  • स्किन को कूलिंग प्रदान करना: शिया बटर एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस जैसी त्वचा की स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

  • यूवी किरणों से बचाता है: शिया बटर में एसपीएफ गुण होते हैं जो हानिकारक यूवी किरणों से कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चेहरे पर शिया बटर का इस्तेमाल कैसे करें? How to use shea butter on the face?

चेहरे पर शिया बटर का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप फ़ार्मेसी या ऑनलाइन रिटेलर से शिया बटर वाली क्रीम खरीदें।सोने से पहले शिया बटर को सीधे अपने चेहरे पर लगाया जा सकता है। आप शिया बटर और कई अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल करके फेशियल मास्क भी बना सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement