Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इस तेल में छिपा है सुंदरता का रहस्य, स्किन की हर परेशानियों को करता है दूर; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

इस तेल में छिपा है सुंदरता का रहस्य, स्किन की हर परेशानियों को करता है दूर; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

स्किन केयर के लिए इस तेल का इस्तेमालजादुई हो सकता है...चलिए जानते हैं ये स्किन की किन समस्याओं में असरदार है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 14, 2024 13:02 IST
Til ka tel ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Til ka tel ke fayde

धूप, मिटटी और प्रदूषण के संपर्क में आने से सबसे ज़्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। जब धूप सीधे त्वचा पर पड़ता है तो उससे निकलने वाली हानिकारक युवी किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।  इस वजह से स्किन बाहुत ज़्यादा डैमेज होती है। ऐसे में स्किन की एक्स्ट्रा केयर के लिए महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल और कई तरह के ट्रीटमेंट कराती हैं। लेकिन अगर आप पार्लर नहीं जाना चाहती घर पर ही घरेलू नुस्खों की मदद से स्किन की देखभाल करना चाहती हैं तो ये लेख आपके लिए हैं।

आप अपनी स्किन केयर रूटीन में तिल का तेल (Sesame oil) शामिल करें, इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन निखार जाएगी। तिल के तेल में विटामिन ई, काफी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए लाभकारी है। चलिए, जानते हैं तिल का तेल स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हैं और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

स्किन के लिए ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल:

  • मॉइस्‍चराइज़र: आप मॉइस्‍चराइज़र के लिए कोई लोशन न खरीदें। इसके बदले तिल के तेल का इस्तेमाल करें। चेहरे पर सुबह–शाम तिल का तेल लगाने से स्किन को नमी मिलती है। यह स्किन को मॉइस्‍चराइज़र कर निखार स्किन का ग्लो बढ़ाता है। 

  • सनस्‍क्रीन: तिल का तेल एक नेचुरल सनस्क्रीन भी है। इस तेल में मौजूद ऐंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसलिए, आप जब भी धूप में बाहर जाएं तो अपने चेहरे पर तिल का तेल लगाएं। 

  • स्‍क्रब बनाएं: आप तिल के तेल से अपने लिए स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं।  2 चम्मच तिल के तेल में राइस पाउडर मिलाकर नेचुरल स्क्रब तैयार करें। यह स्क्रब लाग्ने से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं।  इस स्क्रब को  लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

  • क्लेंज़र: यह एक बेहतरीन क्लेंज़र भी है जो आपकी स्किन से गंदगी को आसानी से हटाता है।  2 चम्मच तिल के तेल में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद डस्ट आसानी से निकल जाएगा। 

  • फेस पैक:  2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चुटकी भर हल्दी मेंआवश्यकता अनुसार तिल  का तेल मिलाएं  और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को आधे घंटे तक लगे रहने दें।  यह फसे पैक आपको सन टैन से बचने में मदद करता है।  तय समय के बाद साफ पानी से अपना चेहरा ठंडे पानी से धोएं।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement