Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. बाल झड़ते-झड़ते कहीं दिखने न लग जाए आपकी स्कैल्प, समय रहते डाइट में शामिल कर लें ये बीज

बाल झड़ते-झड़ते कहीं दिखने न लग जाए आपकी स्कैल्प, समय रहते डाइट में शामिल कर लें ये बीज

अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने डाइट प्लान में कुछ बीजों को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। इन बीजों में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 24, 2024 13:03 IST
Hair Fall Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hair Fall Problem

झड़ते हुए बालों की वजह से अक्सर लोगों की खूबसूरती कम होने लगती है। हेयर फॉल के पीछे कई वजह छुपी हो सकती हैं। शरीर में पोषण की कमी से लेकर खराब लाइफस्टाइल तक, कई फैक्टर्स आपकी हेयर हेल्थ पर बुरा असर डाल सकते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल प्रॉब्लम को हमेशा के लिए अलविदा कह देना चाहते हैं तो आपको कुछ बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। दरअसल, ये बीज आपकी बॉडी में होने वाली पोषण की कमी को दूर कर आपके बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

मेथी दाना

मेथी दाना न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी वरदान साबित हो सकता है। मेथी दाने का सेवन कर आप अपनी हेयर फॉल प्रॉब्लम की छुट्टी कर सकते हैं। अगर आपके बाल डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेथी दाना ड्रैंड्रफ की समस्या को भी काफी हद तक कम कर सकता है। हर रोज मेथी दाना कंज्यूम करने से आपके बालों को पोषण मिलेगा। 

कलौंजी

कलौंजी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-फंगल गुण आपकी हेयर हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कलौंजी की मदद से आप न केवल अपनी स्कैल्प को इंफेक्शन से बचा सकते हैं बल्कि अपने बालों की जड़ों को भी मजबूत बना सकते हैं। इसलिए हेयर फॉल प्रॉब्लम से खुद का बचाव करने के लिए हर रोज कलौंजी का सेवन करना शुरू कर दीजिए। 

अलसी के बीज

प्रोटीन रिच अलसी के बीज आपके बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप हेयर फॉल प्रॉब्लम को दूर कर अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो अलसी के बीजों का सेवन करना शुरू कर दीजिए।

कद्दू के बीज

अपनी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन भी किया जा सकता है। कद्दू के बीजों में जिंक, कॉपर, विटामिन ए और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत और घना बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए इन बीजों को सही मात्रा में कंज्यूम करना बेहद जरूरी है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement