Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रोज़मेरी बदल देगी आपके रूखे-सूखे और बेजान बालों का कायाकल्प, जाने हेयर केयर रूटीन में कैसे करें इस्तेमाल?

रोज़मेरी बदल देगी आपके रूखे-सूखे और बेजान बालों का कायाकल्प, जाने हेयर केयर रूटीन में कैसे करें इस्तेमाल?

​यह घास जैसी दिखने वाली रोज़मेरी डैमेज बालों को रिपयेर करने का काम करती है साथ ही बेजान बालों में जाना भरती है। चलिए जानते हैं हेयर केयर में इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 23, 2024 14:32 IST
Rosemary For Hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rosemary For Hair

अगर आपके बाल पहले की तरह घने नगीन बल्कि दिन बढ़ दिन पतले रूखे सूखे और बेजान होते जा रहे हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत है। बता दें,  हार्मोन इम्बैलैंस, खराब डाइट और तनाव सब कुछ आपके बालों की क़्वालिटी को प्रभावित करता है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे हेयर केयर प्रोडक्ट्स है जो बालों को घना और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं, लेकिन उनमे भरपूर मात्रा में कैमिकल होता है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में हेयर के लिए ऐसे चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए जिनसे बालों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचें। 

आपके बालों के लिए रोज़मेरी बेहद फायदेमंद साबित होगी है। इसका इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से किया जा रहा है। एक्सपर्ट का मानना ​​है कि रोज़मेरी में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट बालों को जड़ से मजबूत बनाती है और हेयर फॉल कंट्रोल करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आयरन और विटामिन ए और सी भी हेयर के लिए फायदेमंद है। यह घास जैसी दिखने वाली जड़ी बूटी डैमेज बालों को रिपयेर करने का काम करती है साथ ही बेजान बालों में जाना भरती है। चलिए जानते हैं हेयर केयर में इसका इस्तेमाल कैसे करें?

ऐसे करें रोज़मेरी का इस्तेमाल:

  • जड़ से मजबूत होते हैं बाल: रोज़मेरी तेल को सीधे स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए। इसे बिना पतला किए कभी भी सिर पर नहीं लगाना चाहिए। रोज़मेरी तेल का घोल बनाने के लिए,  रोज़मेरी तेल की कुछ बूँदें नारियल के तेल में मिलाकर पतला कर सकते हैं। अब, इस तेल को अपने स्कैल्प पर समान रूप से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं। 

  • रूखे बालों से पाएं छुटकारा: शैंपू में रोज़मेरी तेल की कुछ बूँदें मिलाएँ और रोज़ाना बालों को धोएँ। शैम्पू में तेल की मात्रा ज़्यादा न डालें। पाँच बूँद या उससे कम बुँदे डालें इससे बालों को चमक मिलेगी और रूखे बालों की छुट्टी होगी। 

  • रोज़मेरी वॉटर : रोज़मेरी वॉटर बालों के लिए फायदेमंद है। 5 कप पानी में पाँच रोज़मेरी की पत्तियां डालें। अब इस मिश्रण को 15 मिनट तक उबालें। जब तक पानी गुलाबी या लाल न हो जाए, तब तक आँच कम करें। पानी को छनकर एक स्प्रे बॉटल में रखें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement