Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. रक्त चंदन से चेहरे को मिलते हैं गजब के फायदे, दाग धब्बों के साथ झुर्रियां भी होती हैं कम, जानें स्किन केयर में कैसे करें इस्तेमाल?

रक्त चंदन से चेहरे को मिलते हैं गजब के फायदे, दाग धब्बों के साथ झुर्रियां भी होती हैं कम, जानें स्किन केयर में कैसे करें इस्तेमाल?

लाल चंदन के इस्तेमाल से पिंपल्स, एक्ने, झाइयों को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे लाल चंदन से आप अपने स्किन की देखभाल कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 13, 2024 17:09 IST
rakta chandan in skin care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rakta chandan in skin care

चंदन की बात आते सुनते ही हमें भीनी-भीनी खुशबू का एहसास होने लगता है लेकिन आज हम नॉर्मल चंदन के बारे में नहीं बल्कि रक्तचंदन के बारे में बात करेंगे। लाल चंदन काफी पवित्र मानी जाती है लेकिन या आसानी से मिलती नहीं है। बात दें रक्तचंदन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी इसका खूब बखान किया गया है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर होने वाली कई तरह की समस्याएं जैसे- पिंपल्स, एक्ने, झाईयां इत्यादि को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि लाल चंदन से आप अपने स्किन की देखभाल कैसे कर सकती हैं?

स्किन के लिए संजीवनी बूटी समान है लाल चंदन:

लाल चंदन त्वचा की रंगत को निखारने और रंग को एकसमान करने में बेहद मददगार जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को नेचुरल शाइन मिलती है। लाल चंदन दाग-धब्बों, काले धब्बों और हाइपर पिगमेंटेशन को कम करके एक चमकदार, अधिक समान रंगत पाने में मदद कर सकता है। लाल चंदन हमारी त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है जिससे त्वचा स्वस्थ दिखती है। यह दाग-धब्बों को कम करने और मुंहासों के इलाज में बहुत कारगर है। यह अपने शीतल गुणों के कारण सन टैन और डलनेस को दूर करने में भी मदद करता है।

इन दो तरीकों से करें रक्त चंदन का इस्तेमाल:

  • रक्तचंदन की लकड़ी को एक सील बट्टे पर हल्का पानी डालकर उसे घिसें। घिसते समन्य जो द्रव्य निकलेगा उसे अपनी स्किन पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक स्किन पर यह पैक लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। अब अपने स्किन पर वैसलीन जेल लगाएं। अब मसाजर से आप स्किन को मसाज करें। ऐसे हफ्ते में 2 बार करें। इससे कुछ ही दिनों में आपके चहेरे से दाग धब्बे कम होने लगेंगे। 

  • रक्तचंदन का इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच लाल चंदन और 1 चम्मच नीम का पाउडर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दही मिक्स कर स्किन पर लगाएं।15 मिनट तक स्किन पर यह पैक लगे रहें दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को इस्तेमाल करें

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement