Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. अंडरआर्म्स के कालेपन और टैनिंग को दूर करने में आलू का नहीं है कोई मुकाबला, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अंडरआर्म्स के कालेपन और टैनिंग को दूर करने में आलू का नहीं है कोई मुकाबला, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आपके अंडरआर्म्स भी काले हैं तो उसका कालापन और टैनिंग दूर करने में आलू बेहद फायदेमंद है। चलिए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 21, 2024 15:06 IST
Potato juice for underarms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Potato juice for underarms

अंडरआर्म्स हमारे शरीर का वो हिस्सा है जिसकी देखभाल स्किन से ज़्यादा होनी चाहिए। लेकिन, कई लोगों की स्किन बहुत ज़्यादा काली होती है। साफ सफाई के बाद भी अंडरआर्म्स पर टैनिंग जमी होती है। दरअसल, कई बार हार्मोनल बदलाव, ब्लेड से शेविंग की वजह से भी वहां की स्किन पर टैनिंग जम जाती है जिस वजह से वहां की स्किन ब्लैक हो जाती है।  टैनिंग और लगातार पसीने की वजह से कई बार बहुत ज़्यादा दुर्गन्ध भी आती है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र रही हैं तो टैनिंग को हटाने के लिए आलू का ये नुस्खा ज़रूर ट्राई करें। आलू अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बांहों के नीचे कालेपन और टैनिंग को कम करने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ आलू के ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप काली अंडरआर्म्स को साफ कर सकती हैं।

अंडरआर्म व्हाइटनिंग के लिए आलू के ये 2 उपाय आज़माएं:

  • आलू का रस: एक कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। आलू के रस को कॉटन बॉल की मदद से अपने अंडरआर्म्स पर लगाएँ। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से धोएँ और थपथपाकर सुखाएँ। बेहतरीन नतीजों के लिए इस प्रक्रिया को हफ़्ते में 2-3 बार दोहराएँ। आलू का रस लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको एलर्जी तो नहीं है।

  • आलू और नींबू: आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काटें और धोने से पहले 5-7 मिनट तक अपनी बांहों के नीचे रगड़ें। ब्लीचिंग गुणों को बढ़ाने के लिए आलू के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएँ। 

इन बातों का भी रखें ख्याल:

  • मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए आलू के उपाय को लगाने से पहले अपने अंडरआर्म्स को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करें।

  • अंडरआर्म की हाइजीन बनाए रखें। पसीने के दाग और शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए एंटीपर्सपिरेंट या डिओडोरेंट का इस्तेमाल करें

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement