Monday, July 08, 2024
Advertisement

पुरुषों के लिए भी ज़रूरी है Personal Grooming के टिप्स, बॉडी लैंग्वेज और कॉन्फिडेंस में आता है ज़बरदस्त निखार

ज़्यादातर पुरुषों को ऐसा लगता है कि स्किन केयर सिर्फ महिलाओं का डिपार्टमेंट है लेकिन हम आपको बता दें यह सोच ही गलत है। Personal Grooming पुरुषों के लिए भी उतनी ही ज़रूरी है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 09, 2024 16:33 IST
पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स

आज भी ऐसे कई पुरुष हैं जो स्किन केयर और पर्सनल ग्रूमिंग को सिर्फ महिलाओं से ही जोड़कर देखते हैं। आपको बता दें स्किन केयर जितना महिलाओं के लिए ज़रूरी है उतना ही पुरुषों के लिए भी।दरअसल, पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में ज्यादा कठोर होती है इसलिए उन्हें अपनी स्किन का ज़्यादा ख्याल रखना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं पुरुषों को अपनी स्किन केयर रूटीन में किन चीज़ों को साहिल करना चाहिए?

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स: (Skin Care Tips for Men)

  • रोज़ाना करें फेशवॉश: पुरुष अक्सर किसी भी साबुन या लिक्विड से अपना स्किन वॉश कर लेते हैं। यह बहुत ही गलत तरीका है इससे आपकी स्किन डैमेज होने लगती है। अपनी स्किन की केयर के लिए सबसे पहले आप कोई अच्छा सा फेशवॉश का इस्तेमाल करना शुरू करें। 

  • हफ्ते में 3 दिन फेस करें स्क्रब: पुरुषों को हफ्ते में 2 से 3 अपने स्किन को स्क्रब करना चाहिए। यह एक ऐसा ग्रूमिंग प्रोडक्ट है जो डेड स्किन सेल्स को चेहरे से हटाने में कारगर है। अपनी स्किन के लिए आप नेचुरल इंग्रीडिएंट से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें माइक्रोबीड्स शामिल न हों क्योंकि इससे आपकी त्वचा को लंबे समय तक पोषण मिलेगा।

  • शेविंग के बाद लगाएं मॉइस्चराइजर: शेविंग करने के बाद अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें। दरअसल, शेविंग की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है जिससे रेजर बम्स नजर आते हैं। ऐसे में कोई नेचुरल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर आप स्किन को हाइड्रेटेड रखें।

  • नोज़ के हेयर को करें ट्रिम: सिर्फ बियर्ड को शेप देने से ही आप आकर्षक नहीं दिखेंगे बल्कि अपना नाक और कान का एक्स्ट्रा बाल भी ट्रिम करें। इन एक्स्ट्रा हेयर को निकालने के लिए आप ट्रिमर का इस्तिमाल करें। यह आपके ग्रूमिंग किट आपकी लिस्ट में होना ही चाहिए। 

  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं: सनस्क्रीन सिर्फ लड़कियों को ही नहीं बल्कि लड़कों को भी लगानी चाहिए। इसलिए घर से बाहर निकलते समय आप सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन बर्न नहीं होगी और न ही टैनिंग का शिकार होंगे। 

  • सोने से पहले चेहरा जरूर साफ करें: रात में सोने से पहले अपना स्किन फेशवॉश से जरूर साफ करें। रात में सोने से पहले आपकी स्किन साफ़ होना चाहिए इसलिए जितनी जल्दी हो सके ये आदत डालें। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement