Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. प्याज-अदरक का कॉम्बिनेशन हेयर फॉल से दिलाएगा छुटकारा, डैंड्रफ भी होगा गायब; जानें कैसे इस्तेमाल?

प्याज-अदरक का कॉम्बिनेशन हेयर फॉल से दिलाएगा छुटकारा, डैंड्रफ भी होगा गायब; जानें कैसे इस्तेमाल?

आज हम आपको प्याज-अदरक से जुड़ा एक बेहतरीन हेयर केयर उपाय बताएंगे जिसे आज़माकर आप हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों के लिए इनका इस्तेमाल कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 13, 2024 14:48 IST
Hair care Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair care Tips

देश में इन दिनों आधी से ज़्यादा जनसंख्या बालों के झड़ने से परेशान हैं। बालों के झड़ने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं जैसे- स्ट्रेस, हार्मोनल इशू, अनियमित जीवन शैली। अगर आप हमेशा तनाव लेती हैं तो आप कितनी भी कोशिश कर लें हेयर फॉल नहीं रुकेगा। इसलिए, बेहतरीन डाइट के साथ आपको अपनी जीवनशैली भी ठीक करनी होगी। साथ ही अपने बालों की केयर के लिए आप दादी-नानी के ज़माने के ये घरेलू नुस्खें ज़रूर आज़माए। आज हम आपको प्याज-अदरक से जुड़ा एक बेहतरीन हेयर केयर उपाय बताएंगे जिसे आज़माकर आप हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों के लिए इनका इस्तेमाल कैसे करें?

प्याज सल्फर से भरपूर है जो हेयर ग्रोथ में मदद करता है और रूसी को कम करता है। अदरक ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, सूजन को कम करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो हेयर फॉल को कंट्रोल आर स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। नींबू बालों की चमक बढ़ाता है, रूसी को कम करता है और बालों को बढ़ाता है। कैस्टर ऑइल बालों को पोषण और नमी देता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और सूजन को कम करता है।

कैसे बनायें हेयर मास्क?

सबसे पहले 1 प्याज, 2 चमच अदरक और 20 25  करी पत्तों को लें और इन्हें मिक्सर में एकदम बारीक ग्राइंड कर लें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में  नींबू का रस और  कैस्टर ऑइल मिलाएँ। ये हेयर मास्क अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएँ। शैम्पू करने से पहले 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें।

बालों के लिए इन टिप्स को भी करें फॉलो:

  • विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर संतुलित डाइट लें।  

  • तनाव काम से कम लें (तनाव कम करने के लिए योग, मेडिटेशन करें)

  • बालों के लिए सल्फेट फ्री और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। 

  • अत्यधिक हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न के बराबर करें। 

  • दोमुंहे बालों और टूटने से बचने के लिए नियमित रूप से ट्रिम करवाएँ

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement