Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. फेयरनेस और ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं जायफल, जानिए तेल या दूध किस चीज में मिलाकर लगाएं

फेयरनेस और ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं जायफल, जानिए तेल या दूध किस चीज में मिलाकर लगाएं

Jaiphal For Skin: जायफल सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए लाभदायक होता है। झाई को दूर करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए तेल या दूध किस चीज में मिलाकर लगाएं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 25, 2024 11:19 IST
चेहरे पर जायफल लगाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे पर जायफल लगाने के फायदे

प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी तेजी से बढ़ने लगती है। ज्यादातर लोग स्किन के लिए महंगे ट्रीटमेंट्स लेते हैं जिससे इंस्टेंट ग्लो और शाइन तो आ जाती है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स परेशान करते हैं। दरअसल, केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को खराब करते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप किसी आयुर्वेदिक घरेलू उपचार की मदद से अपनी त्वचा का ख्याल रखें। चेहरे पर निखार लाने के लिए, पिगमेंटेशन यानि झाईयां कम करने के लिए और स्किन को गलोइंग बनाने के लिए चेहरे पर जायफल का इस्तेमाल करें। आयुर्वेद के मुताबिक जायफल में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। जानिए चेहरे पर निखार पाने के लिए कैसे करें जायफल का इस्तेमाल?

त्वचा पर जायफल लगाने के फायदे (Nutmeg Benffits For Skin)

  1. जायफल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे जलन, खुजली, पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जिससे स्किन पर आई सूजन को दूर करने में मदद मिलती है।

  2. स्किन को साफ करने और रंगत में सुधार लाने के लिए जायफल का इस्तेमाल करें। जायफल को दूध या तेल में मिलाकर लगाने से झाईं यानि पिगमेंटेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

  3. जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या रहती है उनके लिए जायफल बहुत असरदार साबित होने वाली होमरेमेडी है। जायफल को त्वचा पर लगाने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है। इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग दिखने लगती है।

  4. जायफल में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होते हैं जो आपके चेहरे पर एजिंग को कम करते हैं। जायफल को फेस पर अप्लाई करने से उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इससे फाइन लाइंस कम होती है और स्किन नेचुरली ग्लो करने लगती है।

  5. आंखों के नीचे होने काले घेरे यानि डार्क सर्कल को कम करने के लिए जायफल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे डार्क सर्कल और आंखों के नीचे बनने वाले पैच को कम करने में मदद मिलती है।

चेहरे पर कैसे लगाएं जायफल (How To Use Nutmeg On Skin)

जायफल आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा। आप इसे पीनी की सहायता से किसी साफ जगह पर घिस लें। अब इसमें शहद, या दूध या फिर नीलगिरी के तेल में घिसकर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट तक रखें और फिर ताजा पानी से फेस को धो लें। जायफल स्किन से मेलेनिन को कम करता है और सूरज की हानिकारक यूवी रेज से बचाता है। त्वचा के दाग-धब्बों को भी साफ करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement