Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. फिटकरी में इस तेल को मिलाकर लगाएं, वापस लौट आएगा रूखी-बेजान त्वचा का निखार

फिटकरी में इस तेल को मिलाकर लगाएं, वापस लौट आएगा रूखी-बेजान त्वचा का निखार

क्या आप भी अपनी स्किन की डलनेस को दूर कर दमकती हुई त्वचा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको फिटकरी को इस तरीके से अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 08, 2024 18:56 IST
त्वचा के लिए फायदेमंद फिटकरी और नारियल का तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा के लिए फायदेमंद फिटकरी और नारियल का तेल

क्या आप जानते हैं कि फिटकरी आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है? अगर आप फिटकरी में औषधीय गुणों से भरपूर नारियल के तेल को मिक्स कर लेते हैं, तो आपकी रूखी और बेजान त्वचा पर फिर से निखार लौट आएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिटकरी और नारियल के तेल में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी स्किन के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

ग्लो करने लगेगी स्किन

अगर आप फिटकरी और नारियल के तेल को मिक्स करके अपनी स्किन पर इस मिक्सचर से मसाज करते हैं, तो आपकी स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को रिमूव किया जा सकता है। इसके अलावा फिटकरी और कोकोनट ऑइल का मिक्सचर आपकी स्किन के एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में भी कारगर साबित हो सकता है। इस मिक्सचर की मदद से आप अपनी झुर्रियों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

नेचुरल मॉइश्चराइजर

फिटकरी और नारियल के तेल को मिक्स करके लगाने से आपकी स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज्ड रहने लगेगी। अगर आप ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इस मिक्सचर को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। ये मिक्सचर आपकी स्किन को न केवल ग्लोइंग बनाएगा बल्कि आपकी स्किन पर मौजूद जिद्दी दाग-धब्बों को दूर करने में भी असरदार साबित होगा। हालांकि, पूरे चेहरे पर इस मिक्सचर को अप्लाई करने से पहले आपको एक बार पैच टेस्ट करना नहीं भूलना चाहिए।

स्किन और बालों के लिए वरदान

पिगमेंटेशन और टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए भी फिटकरी और कोकोनट ऑइल के मिक्सचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फिटकरी और कोकोनट ऑइल, दोनों ही आपकी स्किन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। फिटकरी और नारियल के तेल के मिक्सचर की मदद से आप हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी अलविदा कह सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement