Monday, July 08, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों की समस्या होगी गायब

नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल कर आप का आप बेदाग और निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 11, 2024 0:05 IST
skin care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin care

अपने स्किन केयर के लिए आपको महंगे महंगे प्रोडक्ट्स की ज़रूरत नहीं है। आपकी स्किन की देखभाल के लिए नारियल तेल ही काफी है। नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल कर आप का आप बेदाग और निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं। नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप रात के ंसय इसक इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए कैसे करें?

पोषक तत्वों से है भरपूर

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और कई विटामिन पाए जाते हैं जो आपकी स्किन की बेहतर देखभाल करते हैं। यह आपकी स्किन को हर समस्या से कोसों दूर रखते हैं। आप नारियल तेल को नाइट सीरम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

  1. अपने चेहरे को धोने के बाद थोड़ा सा नारियल तेल लेकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद आप इसे एक मिनट तक अच्छे से मालिश करें। उसके बाद गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया रखें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे। कुछ देर बाद तौलियां हटाकर चेहरे के तेल को पोंछ लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की त्वचा अधिक चमकदार हो जाएगी। साथ ही त्वचा मुलायम हो जाती है। नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने के साथ कई समस्या से निजात दिलाता है। 
  2. रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज कर लें।  नारियल तेल आपकी स्किन को फ्रेश, हाइड्रेट करने के साथ जवां रखने में मदद करेगा। साथ ही स्किन में पड़े डार्क सर्कल, झाईयां, झुर्रियों सहित की समस्याओं को ठीक करता है।  

Miss World 2024 में इस ख़ास सम्मान से नवाजी गईं नीता अंबानी, बनारसी जंगला साड़ी में आईं नज़र

बालों की ड्राइनेस होगी जड़ से खत्म, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल; बस आज़माएं ये घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement