Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. मसूर की दाल से चेहरे पर लौट आएगा खोया हुआ निखार, जानें स्किन केयर रूटीन में इसे कैसे करें इस्तेमाल?

मसूर की दाल से चेहरे पर लौट आएगा खोया हुआ निखार, जानें स्किन केयर रूटीन में इसे कैसे करें इस्तेमाल?

मसूर दाल का फेस पैक इस्तेमाल करने से त्वचा से जूड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इस पैक को बड़े ही आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मसूर की दाल से फेस पैक कैसे तैयार करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 22, 2024 14:26 IST
Masoor Dal For Skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Masoor Dal For Skin

 वैसे तो दाल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हर तरह की दाल में प्रोटीन समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं में से एक मसूर दाल है जो सेहत के साथ-साथ बेदाग और निखरी त्वचा को निखारने का काम करती है। जी हां, मसूर दाल का फेस पैक इस्तेमाल करने से त्वचा से जूड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आप इस पैक को बड़े ही आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं मसूर की दाल से फेस पैक कैसे तैयार करें।

स्किन केयर में ऐसे करें मसूर का इस्तेमाल:

  • मसूर-एलोवेरा नींबू फेस पैक: स्किन केयर में मसूर, एलोवेरा नींबू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चार चम्मच लाल मसूर की दाल लेकर रात भर भिगोकर रख दें। उसके बाद अगले सुबह इसे पीस लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड दें। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो कर साफ कर लें।

  • मसूर दाल, शहद फेस पैक: चेहरे पर निखार पाने के लिए आप मसूर दाल और शहद से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप मसूर दाल रात भर भिगोकर रख दें। फिर अगले सुबह उठकर इसे पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिला दें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

  • मसूर दाल,दूध और बादाम फेस पैक: अगर आप पिंपल्स और दाग धब्बे से परेशान हैं तो इसके लिए मसूर दाल,दूध और बादाम से बना फेस पैक का लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मसूर दाल में चार बादाम और आधा कप दूध डालें। उसके बाद इन सभी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर  5 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे ऐसे ही 20 से 25 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इससे कुछ ही दिनों में चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement