Sunday, June 30, 2024
Advertisement

बालों के झड़ने से हैं परेशान? ऑलिव के तेल में इन चीज़ों को मिलाकर बनाएं हर्बल ऑइल; हेयर फॉल होगा कंट्रोल

अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अपने बालों में इस हर्बल हेयर ऑइल का इस्तेमाल करना शुरू करें। कुहक ही दिनों में हेयर फॉल होगा कंट्रोल

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 29, 2024 17:59 IST
Herbal Hair Oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Herbal Hair Oil

इस समय देश-दुनिया में बालों के झड़ने से हर दूसरा इंसान परेशान है। कम उम्र में ही लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं फिर भी ठीक नतीजे नहीं मिलते हैं। ऐसे में आप एक बार ये दादी नानै के ज़माने वाला घरेलू नुस्खा आज़माकर देखें। हम आपको हर्बल ऑइल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है

हर्बल हेयर ऑइल बनाने के लिए सामग्री:

1 चम्मच मेथी के बीज, 2 चम्मच नारियल का तेल, 2 चम्मच ऑलिव का तेल , करी पत्ता, गुड़हल का एक फूल

  • मेथी: मेथी स्कैल्प के रक्त संचार को बढ़ाता है और रूसी को कम करने में मदद करता है। मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और डैंड्रफ भी दूर करते हैं।

  • नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों में नमी प्रदान करता है। यह स्कैल्प में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है, इसलिए यह सूखे बालों की मरम्मत करने में अन्य तेलों की तुलना में बेहतर काम करता है।

  • ऑलिव का तेल: ऑलिव का तेल घने और स्वस्थ बाल दे सकता है। यह एक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है जो उलझे हुए बालों को रेशम सा मुलायम बनाता है।

  • करी पत्ते: करी पत्ते में ज़रूरी पोषक तत्व, विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देने, बालों के रोम को मज़बूत बनाने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

  • गुड़हल: गुड़हल में विटामिन सी, विटामिन बी6 और आयरन जैसे विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

हर्बल हेयर ऑइल बनाने का तरीका:

हर्बल हेयर ऑइल बनाने के लिए लोहे की एक कड़ाही में ऑलिव और नारियल का तेल डालकर उसे गर्म कर लें। गर्म तेल में 1 चम्मच मेथी के बीज और कुछ करी पत्ता डालें। जब ये पक जाएं तो उसमें गुड़हल का एक फूल डाल दें। अब इस तेल को अच्छी तरह से पकने दें।अब तेल को रातभर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह तेल को एक बाउल में छान लें।

हर्बल हेयर ऑइल को कैसे करें इस्तेमाल?

अपनी हथेली के टिप पर थोड़ा सा तेल लेकर बालों की जड़ों में लगाएं और उँगलियों से स्कैल्प की अच्छी तरह से  मालिश करें। उसके बाद बालों के बीच में तेल डालें और हथेली से 4-5 बार थपकी दें। इस तेल को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। इस तेल को नहाने के 2 घंटे पहले लगाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement