Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. करवा चौथ पर नहीं नहीं करा पायीं फेशियल तो घर पर ही पपीता से बना लें फेस पैक, दाग-धब्बे और टैनिंग की होगी छुट्टी

करवा चौथ पर नहीं नहीं करा पायीं फेशियल तो घर पर ही पपीता से बना लें फेस पैक, दाग-धब्बे और टैनिंग की होगी छुट्टी

पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। पपीते में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं स्किन के लिए आप पपीता का कैसे इस्तेमाल करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 19, 2024 23:56 IST
Papaya Face Pack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Papaya Face Pack

काम और घर के चक्कर में कई बार महिलाएं अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती हैं। जब कोई त्यौहार या व्रत की तारीख नज़दीक आ जाती है तो उन्हें समझ नहीं आता कि अब स्किन के लिए क्या किया जाए। जैसे, अब करवा चौथ पर उन महिलाओं को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है जो वर्किंग होती हैं। काम के चक्कर में अगर आप भी अब तक फेशियल नहीं करा पाई हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं आप घर पर ही कैसे ग्लोइंग निखार पा सकती हैं।

आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से न केवल टैनिंग कम होगा बल्कि आपकी स्किन भी हाइड्रेट होगी। आप पपीते के फेस मास्क से ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। साथ ही एजिंग स्किन के लिए आप पार्लर की जगह पपीता का इस्तेमाल करें। आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन पपीता आपकी स्किन को सोने सा निखार दे सकता है। पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। पपीते में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। । चलिए हम आपको बताते हैं स्किन के लिए आप पपीता का कैसे इस्तेमाल करें?

स्किन के लिए ऐसे करें पपीता का इस्तेमाल: 

  • पपीते और हल्दी का फेस पैक: स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी पपीता बेहद कारगर है। पपीते को मैश कर उसमें ऑलिव ऑयल, चुटकी भर हल्दी और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आपका पेस्ट रेडी है। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को आसानी से दूर कर देगा। साथ ही आपको निखरी हुई त्वचा देगा।

  • केला-पपीता का मास्क: एकदम सॉफ्ट स्किन पाने के लिए पपीते के गूदे के साथ केला मिला लें और दोनों के अच्छी तरह मैश करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से आपका चेहरा रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट हो जायेगा।

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement