Thursday, July 04, 2024
Advertisement

बुढ़ापे में भी लौट सकती है जवानी, बस करना होगा ये काम

बुढ़ापा न केवल आपकी सेहत को बल्कि आपकी स्किन को भी डैमेज कर सकता है। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो आपकी स्किन को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 06, 2024 8:11 IST
Anti-Ageing- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Anti-Ageing

बढ़ती उम्र के निशान सबसे पहले आपके चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। अगर आप भी अपने एजिंग प्रोसेस को स्लो करना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट प्लान में खाने की कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका डाइट प्लान आपकी स्किन की हेल्थ पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकता है।

डिले हो सकते हैं बढ़ती उम्र के निशान

अगर आपने अपनी डाइट पर फोकस नहीं किया तो आपकी स्किन पर झुर्रियां पैदा होने लगेंगी। खाने की कुछ चीजों में पाए जाने वाले तत्व आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद कर सकते हैं। बढ़ती उम्र के निशानों को डिले करने के लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट रिच हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने वाली चीजें

विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजें आपकी स्किन के कोलेजन प्रोडक्शन को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। इसलिए आपको संतरा, कीवी और मौसमी खानी चाहिए जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवान दिखाई दे। टैनिंग, फाइन लाइंस और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट को विटामिन सी से भरपूर रखने की कोशिश करनी चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद खाने की चीजें

ओमेगा-3 युक्त मछली, एवोकाडो, अखरोट और सनफ्लॉवर सीड्स भी आपकी स्किन के एजिंग प्रोसेस को स्लो करने का काम कर सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन की हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो प्रोटीन रिच अंडे या फिर दालों का सेवन भी कर सकते हैं। प्रोटीन रिच फूड आइटम्स कोलेजन बढ़ाकर झुर्रियों को पैदा होने से डिले कर सकते हैं।

अपनी स्किन को लंबे समय तक जवान, ग्लोइंग और फ्लॉलेस बनाने के लिए आपको अपनी डाइट को हेल्दी और बैलेंस्ड बनाने के साथ-साथ स्किन केयर रूटीन पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। नेचुरल स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन की हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement