Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. मसूर की दाल, चावल और चुटकी भर हल्दी से चेहरे को मिलेगा गज़ब का निखार, डेड स्किन का होगा सफाया, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

मसूर की दाल, चावल और चुटकी भर हल्दी से चेहरे को मिलेगा गज़ब का निखार, डेड स्किन का होगा सफाया, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

डेड स्किन हटाने के लिए लोग महंगे से महंगे अक्सर स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे जो पूरी तरह से घरेलू और स्किन के लिए सुरक्षित है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 20, 2024 23:33 IST
skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin care tips

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन पर कालापन, पिगमेंटेशन और दाग धब्बों के निशान न हों । लेकिन, धूल-प्रदूषण, हार्मोनल इम्बैलेंस और अनहेल्दी डाइट से स्किन डैमेज हो जाती है। दरअसल, इन सबकी शुरुआत डेड स्किन से होती है। डेड स्किन हमारी स्किन के नेचुरल कलर को छीन लेती है, जिस वजह से धीर-धीर चेहरे पर कालापन और पिगमेंटशन छाने लगता है। डेड स्किन हटाने के लिए लोग महंगे से महंगे स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे जो पूरी तरह से घरेलू और स्किन के लिए सुरक्षित है। इस होम रेमेडी का इस्तेमाल हमारी दादी और नानी सदियों से करती आ रही हैं

डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप  लाल मसूर दाल, चावल और हल्दी का इस्तेमाल करें। लाल मसूर दाल में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार और साफ़ बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें कई पौष्टिक विटामिन और मिनिरल्स भी होते हैं जो त्वचा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। वहीं, चावल में  त्वचा को चमकदार बनाने, आँखों की सूजन को कम करने में मदद करता है। चावल हाइपरपिग्मेंटेशन जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों पर भी काम करता है, सन टैन को ठीक करता है, हाइड्रेशन को बढ़ाता है। साथ ही हल्दी त्वचा की कोशिकाओं को आपस में चिपकने और छिद्रों को बंद करने से रोकती है। चूँकि यह एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी है, इसलिए यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को प्रभावी ढंग से रोक सकता है।तो चलिए जानते हैं इन चीओं से फेस स्क्रब कैसे बनाएं? 

कैसे बनाएं फेस स्क्रबर?

2 चम्मच मसूर की डाला, 2 चम्मच चावल और चुटकीभर हल्दी को गर्म पैन पर भून लें। जब ये अच्छी तरह से लाल हो जाएँ तब इन्हें मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीसें। अब इन्हें एक बाउल में निकालें और इसमें शक्कर मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करें। जब भी स्क्रब करना हो 1 चम्मच मिश्रण में आधा चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से गोलाकार तरीके से स्किन को स्क्रब करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दे। अब आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले, ऐसा सप्ताह में 1 बार करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement